उत्सर्जन घोटाले में ऑडी के सीईओ रूपर्ट स्टैड्लर अरेस्ट

Audi CEO Rupert Stadler Arrested in diesel Emissions probe
Audi CEO Rupert Stadler Arrested in diesel Emissions probe

फ्रैंकफर्ट। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की लग्जरी वाहन बनाने वाली इकाई ऑडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपर्ट स्टैड्लर को कार्बन उत्सर्जन घोटाला मामले में सोमवार को गिरफ्तार किया गया। जर्मनी ने इस माह की शुरुआत में ऑडी को अपनी जांच के दायरे में शामिल किया था।

अधिकारियों का कहना है कि घाेटाले की जाँच में बाधा डालने की आशंका के कारण स्टैड्लर को गिरफ्तार किया गया है। स्टैड्लर की गिरफ्तारी ने एकबारगी फाॅक्सवैगन को नेतृत्व संकट में डाल दिया है।

फॉक्सवैगन के नए ग्रुप सीईओ हर्बर्ट डिएस ‘डीजलगेट’ में फंसी अपनी कंपनी की छवि सुधारने की कोशिश करते हुये तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन की ओर रुख कर रहे हैं, लेकिन स्टैड्लर की गिरफ्तार ने एक बार फिर कंपनी को गलत कारणों से सुर्खियों में ला दिया है।

फॉक्सवैगन ने सितंबर 2015 में यह कबूला था कि वह अमेरिका में उत्सर्जन की सख्त जाँच में सफल होने के लिए अवैध साॅफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही थी।

अमरीका ने फॉक्सवैगन के पूर्व सीईओ मार्टिन विंटरकॉर्न के खिलाफ मई में आपराधिक मामला दर्ज किया था, लेकिन जर्मनी और अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि न होने के कारण वह संभवत: कभी वहां की अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं होंगे। जर्मनी यूरोपीय संघ के बाहरी देशों में अपने नागरिकों का प्रत्यर्पण नहीं करता है।

जर्मनी के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका के कहने पर स्टैड्लर की गिरफ्तारी नहीं हुई है। स्टैड्लर को सुबह इंग्लोस्टैड में उनके घर से गिरफ्तार किया गया है।

जर्मनी की स्थानीय अदालत ने स्टैड्लर को पुलिस हिरासत में भेजने का आदेश दिया है ताकि वे उत्सर्जन जांच घोटाले में कोई व्यवधान न डाल पाएं। ऑडी और फॉक्सवैगन ने स्टैड्लर की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।