ऑडियोलॉजिस्ट बनकर ऐसे संवारें भविष्य, जानिए क्या है ऑडियोलॉजी और कहाँ से करें कोर्स

Hindi Samachar VIDEO आखिर कौन सा रोग हुआ था वाजपेयी को ? || आपको भी हो सकता है ?

Audiologists, such an arrangement for future, know what is the audiology and mine course

Audiologists, such an arrangement for future, know what is the audiology and mine course

सबगुरु न्यूज़| ऑडियोलॉजिस्ट आमतौर पर कान या सुनाई देने संबंधी विकारों से ग्रसित रोगियों के लिए काम करते हैं। ऑडियोलॉजी सुनने की क्षमता, संतुलन और उससे संबंधित विकारों का विज्ञान है। ऑडियोलॉजी दो शब्दों से मिलकर बना है। ऑडियोलॉजी में ‘ऑडियो’ का अर्थ है ‘सुनना’ और ‘लॉजी’ का अर्थ है ‘अध्ययन’।

ऑडियोलॉजी मेडिकल साइंस और तकनीक का मिला-जुला निष्कर्ष है, जिसकी सहायता से लोगों में सुनने संबंधी विकारों को दूर किया जाता है। ऑडियोलॉजिस्ट मान्यताप्राप्त संस्थानों या विश्वविद्यालयों से डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करते हैं। नवजात शिशुओं से लेकर बुजुर्ग लोगों तक की देखभाल के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है। आज के समय में अधिकतर लोग कान से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिन्हें हल करने के लिए व्यापक स्तर पर ऑडियोलॉजिस्ट की आवश्यकता है।

हियरिंग और स्पीच से संबंधित समस्याओं और उनके संतुलन संबंधी विकारों की पहचान, मूल्यांकन, इलाज, रोगियों के साथ लक्षणों पर चर्चा, उपचार का दस्तावेजीकरण, उपकरण आदि का सुझाव देना आदि इनके कार्यों में शामिल है।
मरीजों की समस्या और उसके सर्वोत्तम उपचार, दोनों के लिए ही इन्हें नवीनतम नैदानिक उपकरणों से परिचित होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, ऑडियोलॉजिस्ट रोगियों के भावनात्मक या मानसिक तनाव के स्तर को निर्धारित करने के लिए भी उत्तरदायी होते हैं।

ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। भारत के कुछ शिक्षण संस्थानों में बीएससी या एमएससी इन ऑडियोलॉजी आदि नामों से इसके पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। जीव विज्ञान में ग्रेजुएट भी ऑडियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा करके ऑडियोलॉजिस्ट बन सकते हैं।

प्रमुख शिक्षण संस्थान
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग, मैसूर (www.aiishmysore.com)
डॉ. एस. आर. चंद्रशेखर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग, बंगलुरू (www.speechear.org)
एम.ई.आर.एफ. इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग, चेन्नई (www.merfish.org)

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जॉब्स की और अधिक जानकारी  के लिए यहां क्लिक करें 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो

VIDEO अटल बिहारी वाजपेयी की मौत की अफवाह।