भारत के साथ डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है आस्ट्रेलिया

Australia eager to host India for day-night Test at Adelaide in December, but BCCI resisting move

सिडनी। आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड इस वर्ष भारत के साथ सीरीज़ के एडिलेड टेस्ट को दिन-रात्रि प्रारूप में खेलने का इस्छुक है, हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसे लेकर सहमति नहीं जताई है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रम के जारी होने के बाद सीए ने फिर से बीसीसीआई को दिन-रात्रि मैच खेलने के लिए प्रस्ताव दिया है। आस्ट्रेलिया बोर्ड भारत के साथ चार टेस्टों की सीरीज़ का पहला मैच एडिलेड में छह से 10 दिसंबर को दिन-रात्रि प्रारूप में खेलना चाहता है। आस्ट्रेलिया ने हाल के वर्षाें में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के साथ गुलाबी गेंद से खेला है।

आस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि भविष्य में दिन-रात्रि टेस्ट क्रिकेट इस खेल का भविष्य है क्योंकि यह टेस्ट को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक सीए को दिन-रात्रि प्रारूप में मैच खेलने पर सहमति नहीं दी है।

आस्ट्रेलिया ब्रिसबेन में अगले वर्ष 24 से 28 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ गुलाबी गेंद से मैच खेलेगा। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा कि उनका बोर्ड भारत के साथ भी इसी प्रारूप में मैच खेलने के लिए समझौता कर रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि हम एडिलेड में भारत के साथ दिन-रात्रि टेस्ट खेलें लेकिन हम अभी भी इन संभावनाओं पर काम कर रहे हैं और आने वाले सप्ताह में इसपर काेई फैसला हो पाएगा। सदरलैंड ने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को नई टेस्ट चैंपियनशिप में भी दिन-रात्रि प्रारूप में मैच कराने की सलाह दी है।