ऑस्ट्रेलिया-विंडीज T-20 सीरीज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, IPL को फायदा

Australia vs West Indies T20 series postponed indefinitely
Australia vs West Indies T20 series postponed indefinitely

मेलबोर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के साथ इस साल अक्टूबर में प्रस्तावित तीन मैचों की टी-20 सीरीज को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है जिससे ऑस्ट्रेलियाई और कैरेबियाई खिलाड़ियों के आईपीएल में पूरी तरह खेलने का रास्ता साफ़ हो गया है।

दोनों बोर्डों की मंगलवार को हुई बातचीत में यह फैसला लिया गया। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच इस साल अक्टूबर के शुरुआत में तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी थी। इन मैचों का आयोजन चार, छह और नौ अक्टूबर को होना था।

दोनों देशों के बीच इस टी-20 सीरीज का आयोजन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टी-20 विश्वकप के ठीक पहले होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण आईसीसी ने इस टूर्नामेंट को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया और विंडीज के बीच सीरीज स्थगित होने का सीधा फायदा आईपीएल को पहुंचेगा। आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवम्बर तक संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) में होना है। आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया और विंडीज के ज्यादातर खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और यह संभव है कि दोनों के बीच टी-20 सीरीज स्थगित करने का एक कारण यह भी हो सकता है।

आईपीएल का हालांकि किसी भी द्विपक्षीय सीरीज से टकराव नहीं हो रहा है लेकिन श्रीलंका में होने वाली प्रस्तावित लंका प्रीमियर लीग का आईपीएल से शुरूआती टकराव हो सकता है। लंका प्रीमियर लीग को अगस्त के तीसरे सप्ताह में शुरु होना है और यह 20 सितंबर को खत्म होगी।

श्रीलंका क्रिकेट का हालांकि कहना है कि वह लंका प्रीमियर लीग के तारीखों में थोड़ा बदलाव कर सकता है जिससे इस टूर्नामेंट का आईपीएल से टकराव ना हो। उल्लेखनीय है कि श्रीलंका के लसित मलिंगा मुंबई इंडियंस और इसुरु उदाना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हैं और यह दोनों आईपीएल के अनुबंधित खिलाड़ी है।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया का सीमित ओवरों का इंग्लैंड दौरा भी 15 सितंबर तक खत्म होने की उम्मीद है। इस तरह दोनों देशों के खिलाड़ियों को आईपीएल में भाग लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आईपीएल का भी किसी सीरीज से टकराव नहीं होगा।

इस टूर्नामेंट के लिए हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक एसओपी जारी नहीं किया है जिससे आईपीएल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के क्वारेंटीन नियम और जैविक सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।