आस्ट्रेलिया में मंत्रियों और कर्मचारियों के बीच यौन संबंधों पर प्रतिबंध

Australian Prime Minister bans sexual acts with workers of ministers
Australian Prime Minister bans sexual acts with workers of ministers

कैनबरा। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने गुरुवार को मंत्रियों और कर्मचारियों के बीच यौन संबंधों पर प्रतिबंध की घोषणा की। यह कदम उपप्रधानमंत्री के एक सेक्स स्कैंडल में शामिल के होने के खुलासे के बाद उठाया गया है। इस वाकये ने देश को हिलाकर रख दिया।

बीबीसी की खबर के मुताबिक टर्नबुल ने बारनेबी जॉयस की उनकी मीडिया सलाहकार विक्की कैंपियन के साथ प्रेम संबंधों पर चौंकाने वाले फैसले की निंदा की। विक्की के साथ वह एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने आज मानकों में एक बहुत ही स्पष्ट और सुगम प्रावधान जोड़ा है कि मंत्री चाहे वे शादीशुदा हैं या अकेले, कर्मचारियों के साथ यौन संबंधों में संलग्न नहीं होंगे। अगर वह ऐसा करते हैं तो यह मानकों का उल्लंघन होगा।

मंत्री द्वारा मानकों का उल्लंघन की जांच के दौरान जॉयस ने सोमवार से अनुपस्थिति की छुट्टी ले ली है। टर्नबुल ने इससे पहले संसद को बताया कि जॉयस अगले सप्ताह से कार्यकारी नेता का पद नहीं संभालेंगे। दरअसल, प्रधानमंत्री अगले सप्ताह अमरीका जाने वाले हैं।

इस सेक्स स्कैंडल के सामने आने के बाद पिछले बुधवार से आस्ट्रेलिया की राजनीति में हाहाकर मच गया है। पिछले सप्ताह जॉयस और उनकी मीडिया सलाहकार विक्की कैंपयिन के प्रेम संबंध सार्वजनिक हो गए थे।