एवीएनएल ने बिजली संकट के चलते कटौती के दिए संकेत

अजमेर। राजस्थान में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने कोयले की कमी से पैदा हुए बिजली संकट के चलते बिजली कटौती के संकेत दिए हैं।

अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने आज एक बयान में कहा कि संपूर्ण देश के थर्मल प्लांटों में कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन कम हो रहा है। राजस्थान में भी इसी तरह का संकट पैदा हुआ है।

हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उपभोक्ताओं को राहत देने के निर्देश दिए हैं लेकिन यदि बिजली संकट बड़ा तो पीक आवर्स और ऑफ पीक आवर्स में कटौती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि उर्जा विकास निगम इस संकट से निजात के हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन मेरी उपभोक्ताओं से अपील है कि वे बिजली की बचत करें। यदि पीक आवर्स अथवा ऑफ पीक आवर्स में उपभोक्ता बिजली की कम खपत करेंगे तो विद्युत समस्या का हल निकाला जा सकता है।

भाटी ने स्पष्ट किया कि विद्युत उत्पादन में कमी के चलते डिस्कॉम को पीक आवर्स शाम छह से रात्रि आठ के मध्य ग्रामीण क्षेत्रों में दो घंटे तथा शहरी क्षेत्रों में एक घंटे की कटौती संभव है।

इसी तरह दिन के समय भी शहरी क्षेत्रों में एक घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन घंटे की कटौती संभावित है। उल्लेखनीय है कि अजमेर डिस्कॉम के अधीन राज्य के ग्यारह जिलों के उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जाती है।