बैद्यनाथ ने कील-मुंहासों के लिए आयुर्वेदिक औषिध सुरक्त मार्किट में

baidyanaath Ayurvedic medicines surakt for the nail-acne
baidyanaath Ayurvedic medicines surakt for the nail-acne

नयी दिल्ली । आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनी बैद्यनाथ ने कील-मुंहासों समेत कई तरह की त्वचा संबंधित विकारों के निदान के लिए आयुर्वेदिक औषिध ‘सुरक्त’ को बाजार में उतारा है।

उत्तर प्रदेश के झांसी की सौ साल पुरानी कंपनी बैद्यनाथ के कार्यकारी निदेशक अनुराम शर्मा ने बताया कि सुरक्ता को कई जड़ी बूटियों से तैयार किया है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का मानना है कि खून में विकास और अशुद्ध तत्वों टाक्सिन के कारण कील-मुंहासों की समस्या गहराती है। लोशन और क्रीम केवल त्वचा की सतह पर काम करती है जबकि जड़ी बूटियों से तैयार सुरक्त रक्त विकार को साफ कर त्वचा विकारों को जड़ से खत्म करने में मददगार है।

शर्मा ने बताया कि अनंतमूल,अशोक छाल,हरिताज,गिलोय, मनजिस्ता, नीम छाल और दारु हरिदरा जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार सुरक्त लीवर की कुशलता बढ़ाकर कब्ज की समस्या दूर करने में भी सहायक है। इससे रक्त संचार बेहतर होता है। सुरक्त तरल के साथ ही टैबलेट में भी उपलध कराई गई है।

कार्यकारी निदेशक ने कहा जिन लोगों को कील-मुहांसों की दिक्कत अधिक हैं। उन्हें औषधि के साथ साथ अधिक पानी, हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा सेवन करना चाहिए।