कमाल का है यह ‘गणेश लड्डू’, अनंत चतुदर्शी पर 17.6 लाख में बिका

Balapur ganesh laddu sold for Rs 17.6 lakhs in hyderabad

हैदराबाद। देश आर्थिक मंदी से जूझ रहा है जिस पर लगातार बहस जारी है लेकिन इसका प्रभाव बालापुर के प्रसिद्ध गणेश लड्डू पर देखने को नहीं मिला क्योंकि गुरुवार को इस लड्डू की खुली नीलामी हुई जिसमें 17.6 लाख रुपए की बोली लगाई गई। इस लड्डू की बोली वर्ष 2018 में 16.60 लाख रुपए लगाई गई थी।

हैदराबाद के बाहरी इलाके के छोटे से गांव में गुरुवार को लड्डू की खुली बोली का आयोजन किया गया जिसमें बालापुर के रहने वाले स्थानीय किसान कोलन राम रेड्डी ने यह लड्डू खरीदा जिसका वजन 21 किलोग्राम था।

यह बोली राजकीय शिक्षा मंत्री सबिता इंदिरा रेड्डी की मौजूदगी में संपन्न हुई। इस आयोजन को पहली बार 1994 को किया गया था जिसमें आंध्रप्रदेश के लोगों ने बोली लगाई थी और पहली बोली 450 रुपए पर समाप्त हुई थी। यह प्रसिद्ध लड्डू पूर्वी गोदावरी जिले में मिठाई बनाने वाले तपेश्वरम द्वारा तैयार किया जाता है जिसको वो बालापुर गणेश को चढ़ाते हैं।

हजारों की संख्या में लोग मन में श्रद्धा की भावना लिए लड्डू की बोली के इस समारोह को देखने आते हैं। उनका मानना है कि जो भी इस लड्डू को खरीदता है उसका भविष्य उज्ज्वल होता है और साथ साथ व्यवसाय में भी बढ़ोतरी होती है।