कोरोना के कारण बंगलादेश-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज स्थगित

Bangladesh-Australia Test series postponed due to Corona
Bangladesh-Australia Test series postponed due to Corona

ढाका। विश्वभर में फैले घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के प्रकोप के कारण ऑस्ट्रेलिया और बंगलादेश क्रिकेट बोर्डों ने इस वर्ष जून में होने वाली दोनों देशों की टेस्ट सीरीज को आपसी सहमति के बाद स्थगित करने का फैसला किया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने खिलाड़ियों और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है और कहा है कि स्थिति के सामान्य होने के बाद सीरीज के आयोजन की तारीख तय की जायेगी। यह सीरीज 11 से 23 जून के बीच ढाका में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत होनी थी।

श्रीलंका और इंग्लैंड की सीरीज स्थगित होने के बाद यह तीसरी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप है जो कोरोना के कारण स्थगित हुई है। इससे पहले पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच पांच अप्रैल से पाकिस्तान की जमीन पर होने वाला दूसरा टेस्ट स्थगित हो गया था।

बीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उद्दीन चौधरी ने कहा, सीरीज का स्थगित होना खिलाड़ियों और प्रशंसकों दोनों के लिए ही निस्संदेह निराशाजनक है। कोरोना वायरस के कारण विश्व में बनी स्थिति को देखते हुए हालांकि दोनों देशों के बोर्ड ने आपसी सहमति से सीरीज को स्थगित करने का फैसला लिया है। यही समझदारी भरा और सही निर्णय है। हमें उम्मीद है कि स्थिति जल्द ही सुधरेगी ताकि निकट भविष्य में हम सुविधाजनक और सुरक्षित समय पर श्रृंखला को आयोजित कर सकें। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर बीसीबी आपसी सहमति से काम करता रहेगा।

इस सीरीज के अलावा जून में ही इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत होने वाली टेस्ट सीरीज पर भी खतरा मंडरा रहा है। वर्ष 2017 के बाद यह ऑस्ट्रेलिया का बंगलादेश का पहला दौरा होना था। तब दोनों के बीच हुई टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रा हो गयी थी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष केविन रॉबर्ट्स ने एक बयान जारी कर कहा, दौरे को स्थगित करना दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन मैं बंगलादेश बोर्ड को ईमानदारी तथा जिम्मेदारी से यह निर्णय लेने के लिए शुक्रिया करता हूं। दोनों देशों के बोर्डों के लिए लोगों और समाज का स्वास्थ्य सबसे पहली प्राथमिकता है जो निर्णय में झलकता भी है। हमें पता है कि आगे आना वाला क्रिकेट कार्यक्रम बेहद व्यस्त है लेकिन हम बीसीबी के साथ मिलकर सहमति से किसी न किसी तारीख पर सीरीज का आयोजन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में 296 अंकों के साथ दूसरे नंबर है तथा बंगलादेश सबसे आखिर में है जबकि 360 अंकों के साथ भारत इस सूची में टॉप पर बना हुआ है।