अफगानिस्तान सीरीज़ में शाकिब अल हसन को बांग्लादेश की कमान

Bangladesh recall Mosaddek Hossain for Afghanistan T20I series; Taskin Ahmed, Imrul Kayes dropped

कोलकाता। बांग्लादेश ने अगले महीने जून में अफगानिस्तान के खिलाफ पहली ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज़ के लिए 15 सदस्यीय मज़बूत टीम को उतारा है जिसकी कमान ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को सौंपी गई है।

अफगानिस्तान और बंगलादेश के बीच ट्वंटी 20 मैचों की यह सीरीज़ उत्तरी भारत के देहरादून में खेली जाएगी। देहरादून में बनाये गये नवनिर्मित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में यह पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ भी होगी। दोनों देशों के बीच पहली ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ में तीन, पांच और सात जून को मैच खेले जाएंगे।

शाकिब को बांग्लादेश की मजबूत 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि महमूदुल्लाह को उपकप्तान बनाया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने रविवार को इसकी जानकारी दी और बताया कि बांग्लादेशी टीम ने इस सीरीज के लिए अपने सभी शीर्ष क्रिकेटरों को उतारा है।

बल्लेबाज़ी क्रम में तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, लिट्टन दास, शब्बीर रहमान और मोसादेक हुसैन को शामिल किया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे बंगलादेशी गेंदबाज़ मुस्ताफिजुर रहमान और शाकिब गेंदबाज़ी आक्रमण के दो अहम खिलाड़ी रहेंगे जिसमें महेदी हसन मिराज और रूबेल हुसैन अन्य गेंदबाज हैं।

आईसीसी ट्वंटी 20 टीम रैंकिंग में विश्व की 10वें नंबर की खिलाड़ी बांग्लादेश की आखिरी ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज मार्च में श्रीलंका में थी। त्रिकोणीय निदहास ट्रॉफी में बांग्लादेश का प्रदर्शन अच्छा रहा था और उसने मेज़बान श्रीलंका को हराकर फाइनल से बाहर कर दिया था, हालांकि खिताबी मुकाबले में भारत के हाथों उसे पराजय झेलनी पड़ी थी।

दूसरी ओर अफगानिस्तान अपने हालिया प्रदर्शन की बदौलत फिलहाल आठवीं रैंकिंग पर है और अपने देश में अशांत और असुरक्षित माहौल के चलते वह भारत के विभिन्न मैदानों पर अपने घरेलू मैचों को आयोजित करती है। वह ट्वंटी 20 सीरीज़ के ठीक बाद बेंगलुरू में अगले महीने 14 जून को भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलकर टेस्ट पदार्पण भी करेगी।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता मिन्हाजुल एबेदिन ने कहा कि सौम्य सरकार ने निदहास ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन हमने कप्तान शाकिब और कोच कर्टनी वॉल्श के साथ इस बारे में बात की थी और उनके सुझाव पर सौम्य को भी टीम में शामिल किया गया है।