बैंक कब तक रहेंगे बंद, बढ़ेगी लोगो की परेशानी

More bank holidays in January 2020

तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, बढ़ सकती है ग्राहकों को परेशानी, बैंक 3 दिन बंद रहेंगे इस दौरान बैंक संबंधित कोई भी कार्य नहीं होगा । इस बार बैंकों की कोई हड़ताल नहीं है बल्कि सार्वजनिक अवकाश रहेगा । तीन दिन बैंकों के बंद होने से एटीएम भी प्रभावित होंगे ।

बैंक कब खुलेगा

आज यानी महाशिवरात्रि के के अवसर पर बैंकों में अवकाश रहेगा कल महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंकों की में छुट्टी रहेगी और परसों रविवार है । बैंकों के 3 दिन बंद रहने से एटीएम में भी पैसा खत्म हो जाएगा । अब आपको बैंक संबंधित कार्य निपटाने के लिए 3 दिन का इंतजार करना पड़ेगा सोमवार को बैंक व्यवस्था फिर से सुचारू हो पाएगी ।  इसके अलावा शेयर बाजार भी अब सोमवार को ही खुलेंगे ।

ऑनलाइन बैंक सेवा पर नहीं पड़ेगा कोई असर

भले ही बैंकों में 3 दिन अवकाश रहेगा लेकिन ऑनलाइन सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा । 21 फरवरी यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व है । इस पर्व के मौके पर बैंकों में छुट्टी है । इसके अलावा 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे । वहीं रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश है । कहने का मतलब ये है कि लगातार 3 दिन बैंकों में कोई काम नहीं होगा । यह संभव है कि कैश की भी किल्‍लत हो सकती है । ऐसे में जरूरी है कि अभी कैश का इंतजाम कर लें । इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा । ये पहले की तरह चलता रहेगा । वहीं बैंक में कामकाज कराने के लिए ग्राहकों को सोमवार तक का इंतजार करना होगा ।

शेयर बाजारों में भी नहीं होगा तीन दिन कोई काम

महाशिवरात्रि की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजार बंद है, वहीं शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में साप्‍ताहिक अवकाश होता है । लगातार तीन दिन तक शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा । इससे पहले, गुरुवार को सेंसेक्‍स 152.88 अंक लुढ़क कर 41,170.12 अंक पर बंद हुआ । वहीं, निफ्टी 45.05 अंकों की गिरावट के साथ 12,080.85 अंक पर रहा । बीएसई इंडेक्‍स में सबसे अधिक बढ़त वाला शेयर इंडसइंड बैंक रहा, इसी तरह, गिरावट वाले शेयर की बात करें तो उसमें एशियन पेंट प्रमुख रहा ।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार