आज से दो दिन बैंकों की हड़ताल, ग्राहक भुगतेंगे परेशानी

नई दिल्ली। आज से यानी मंगलवार व बुधवार को दो दिन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इससे अरबों रुपए का लेनदेन प्रभावित होगा।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) का कहना है कि विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में प्रस्तावित विलय के खिलाफ सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों ने हड़ताल का आह्वान किया है।

इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों की यूनियन ने इन्हीं मांगों और वेतन को लेकर चल रही बातचीत जल्द पूरी करने की मांग को लेकर हड़ताल की थी। अब केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने पूरे देश में हड़ताल का ऐलान किया है।

कर्मचारी 8 और 9 जनवरी को हड़ताल पर रहेंगे। शहर में 1,306 एटीएम एवं करीब 900 बैंकों की शाखाएं हैं। इनमें से करीब 500 ब्रांच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हैं। इंडियन बैंक यूनियन के नेता अशोक गुप्ता ने बताया कि ऑल इंडिया बैंक एंप्लाइज असोसिएशन ने ट्रेड यूनियनों के साथ दो दिनों तक हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है।

हड़ताल की सूचना बैंककर्मियों को दे दी गई है। हड़ताल में एलआईसी एवं अन्य डिपार्टमेंट के कर्मचारी भी शामिल रहेंगे। लीड बैंक मैनेजर आरसी नायक ने बताया कि फिलहाल हड़ताल से संबंधित उनके पास रविवार शाम तक कोई सूचना नहीं है।