आधार ने बिचौलियों को हटाने में मदद की : कोविंद

Ramnath Kovind once said, Islam and Christianity are alien to nation
Ramnath Kovind once said, Islam and Christianity are alien to nation

नई दिल्ली| राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने सोमवार को कहा कि सरकार को आधार के जरिए बिचौलियों को हटाने और 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बचाने में मदद मिली है। कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा, आधार ने बिचौलियों को हटाकर गरीबों के अधिकार सुरक्षित करने में मदद की है। मौजूदा समय में सरकार की 400 से अधिक योजनाओं में डिजिटल भुगतान किए जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान के जरिए सरकार 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि बिचौलियों की जेब में जाने से बचाने में सक्षम रही।

कोविंद ने यह भी कहा कि सरकार ने देशभर में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए भीम एप लॉन्च किया।उन्होंने कहा, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने में भीम एप की अहम भूमिका है। हाल ही में लॉन्च किए गए उमंग एप से मोबाइल फोन पर 100 से अधिक सार्वजनिक सेवाएं उपलब्ध हैं।

कोविंद ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में देश में 113 से अधिक मोबाइल फोन कंपनियां काम कर रही हैं।
उन्होंने कहा, भारत में 2014 में केवल दो मोबाइल विनिर्माण कंपनियां थीं।कोविंद ने कहा, इसके जरिए देशभर के कई युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिल रहे हैं।

राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने देश में विश्व के सबसे बड़े डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम को शुरू किया है।उन्होंने कहा, कार्यक्रम के तहत सरकार एक करोड़ से अधिक लोगों को डिजिटली साक्षर करने में सक्षम हुई है।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो