तुलसी और दालचीनी से मजबूत होती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

Basil and cinnamon strengthen the body resistance
Basil and cinnamon strengthen the body resistance

सबगुरु न्यूज। देश और दुनिया में कोरोना महामारी के फैलने के बाद आज संसार भर के लोग अपनी इम्युनिटी पावर यानी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हजारों, लाखों रुपए खत्म करने में लगे हुए हैं।‌ रोग प्रतिरोधक क्षमता विशेष तौर पर हमें संक्रामक रोगों से बचाए रखने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। आज अगर इम्युनिटी पावर मजबूत होगी वहीं इस महामारी से मुकाबला कर पाएगा।‌ लेकिन आज बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि आयुर्वेदिक और घर पर ही इम्युनिटी बढ़ाने की कई उपाय हैं, बस उसे पहचानने की और जागरूक रहने की आवश्यकता है।‌

लाखों लोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाई का सेवन करते हैं जबकि यह अंग्रेजी दवाई अधिकांश साइड इफेक्ट भी करती हैं।‌ कोरोना वायरस महामारी ने हमें एहसास दिलाया है कि आम संक्रमणों से लड़ने के लिए एक इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना जरूरी है। हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि इम्यून वायरस को रोकने या इलाज करने में मदद करती है, लेकिन यह आपको बेहतर, स्वस्थ स्थिति में रखने में मदद कर सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं इम्युनिटी बढ़ाना है तो तुलसी और दालचीनी बेहतर विकल्प हो सकता है।‌ वैसेे तुलसी की पत्ती कई रोगों से लड़ने के लिए लाभकारी मानी जााती है।‌

काढ़ा बनाकर पीने से बढ़ेगी इम्युनिटी पावर

हाल ही में एक शोध से पता चला है कि तुलसी और दालचीनी मिलाकर काढ़ा बनाने से शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, तुलसी की पत्तियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण मौजूद होता है। तुलसी की पत्तियों के अर्क का सेवन किया जाए तो यह और भी प्रभावी रूप से मददगार साबित होता है। जबकि इसका काढ़ा के रूप में सेवन प्रतिरोधक क्षमता में लाभ होंगे।

इस को काला बनाने के लिए 10 तुलसी की पत्तियां और तीन-चार छोटे-छोटे दालचीनी के टुकड़े लेकर एक गिलास पानी में उबालें। इसे कम से कम कम 15-20 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। अब एक गिलास में इसे स्ट्रेनर से छानकर रखें और ठंडा होने दें। जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें।

प्रतिरोधक क्षमता कई बीमारियों से बचाती है

एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने में एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है। इसमें अगर थोड़ी-सी भी कमजोरी आ जाए तो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं और हम बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे और हम बीमारियों के चपेट में आने से भी बचे रहेंगे।

यहां पर एक ऐसा ही काढ़ा बताया जा रहा है जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के द्वारा भी कई प्रकार के इम्युनिटी बूस्टर टिप्स दिए गए थे। इसमें बताया गया कि तुलसी की पत्तियों से भी एक विशेष प्रकार का काढ़ा तैयार किया जा सकता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी रूप से मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार