पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट एक स्थान खिसके

Batsman Rishabh Pant ranked 13th in ICC Test rankings
Batsman Rishabh Pant ranked 13th in ICC Test rankings

दुबई। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में पहुंच गए हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक स्थान फिसलकर चौथे नंबर पर आ गए हैं।

पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट की दूसरी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 89 रन बनाए थे जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 13वें स्थान पर आ गए। पंत अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में पहुंच गए। पंत ने सीरीज में 274 रन बनाए। इसके साथ ही पंत उच्च रैंकिंग वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला था जिसके बाद वह अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट गए थे। अगले तीन टेस्ट में नहीं खेलने का नुकसान उन्हें उठाना पड़ा और वह तीसरे स्थान से खिसकर चौथे नंबर पर पहुंच गए।

तीसरे स्थान पर उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन आ गए हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया था। न्यूजीलैंड के कप्तान बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ दूसरे नंबर पर हैं।

पंत के बाद विकेटकीपर बल्लेबाजों के मामले में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक हैं जो बल्लेबाजी रैंकिंग में 15वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। रुट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा एक स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज ब्रिस्बेन में छह विकेट लेने की बदौलत 32वें स्थान से 45वें नंबर पर आ गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरे स्थान पर हैं।