बीसीसीआई ने आईपीएल टाइटल प्रायोजन 2020 के लिए आमंत्रित किए आवेदन

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल 2020 के टाइटल प्रायोजन के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। आईपीएल के 13वें सत्र का कोरोना के कारण इस साल भारत में आयोजन नहीं होगा और बेशुमार दौलत से भरपूर इस टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा। बीसीसीआई को आईपीएल को यूएई में कराने के लिए भारत सरकार की मंजूरी मिल गई है।

आईपीएल 2020 के टाइटल अधिकार 18 अगस्त से 31 दिसम्बर 2020 तक के लिए होंगे। इस अवधि के लिए अधिकार उसी पार्टी को दिए जाएंगे जो इसके लिए अपना आवेदन जमा कराएंगी और योग्य पायी जाएंगी।

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के कारण बीसीसीआई और चीनी मोबाइल कंपनी वीवो ने 2020 में आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए अपना करार निलंबित करने का फैसला किया था। बीसीसीआई ने गुरूवार को एक लाइन का बयान जारी कर कहा था कि भारतीय बोर्ड और वीवो मोबाइल इंडिया प्रा लिमि ने फैसला किया है कि 2020 में आईपीएल के लिए उनकी साझेदारी को निलंबित कर दिया जाए।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सोमवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान में हालांकि यह नहीं बताया गया है कि वीवो अगले साल टाइटल प्रायोजन के लिए लौटेगा या नहीं क्योंकि उसका पांच साल का करार अभी पूरा नहीं हुआ है। शाह ने कहा कि आईपीएल टाइटल प्रायोजन के लिए इच्छुक पार्टियों का टर्नओवर पिछले ऑडिट अकाउंट के अनुसार 300 करोड़ रुपये से ऊपर होना चाहिए।

शाह ने स्पष्ट किया है इच्छुक पार्टियों को निर्दिष्ट प्रारूप में अपना आवेदन जमा कराना होगा। बीसीसीआई ने साफ़ किया है कि मार्केटिंग एजेंसी या एजेंटों को बोली देने कोई अधिकार नहीं होगा और मार्केटिंग एजेंसी या एजेंटों द्वारा जमा कराई गयी बोली को निरस्त कर दिया जाएगा।

बीसीसीआई ने बताया कि आवेदन देने की आखिरी तारिख 14 अगस्त को शाम पांच बजे तक है और इस समय समय के बाद किसी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। हालांकि बीसीसीआई के पास अंतिम फैसला लेने का अधिकार रहेगा।