बीसीसीआई के मीडिया अधिकार की ई नीलामी, 4442 करोड़ पहुंची

BCCI media rights e-auction : Suspense not over, bid reaches Rs 4442 crore

मुंबई। दुनिया के सबसे अमीर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वर्ष 2018 से 2023 तक के नए प्रसारण चरण की ई-नीलामी प्रक्रिया में सबसे अधिक बोली 4442 करोड़ रुपए पहुंच चुकी है और इसका अंतिम फैसला बुधवार को होगा।

बीसीसीआई भारत के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के लिए पहली बार ई-नीलामी प्रक्रिया के तहत मीडिया अधिकार बेच रहा है और मीडिया अधिकार पाने की होड़ में तीन कंपनियां स्टार इंडिया प्राइवेट लिमि, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया मंगलवार दोपहर दो बजे शुरू हुई और नीलामी शाम निर्धारित छह बजे तक चली। ऑनलाइन नीलामी बुधवार को सुबह 11 बजे से फिर शुरू होगी।

वैश्विक समग्रित अधिकार (जीसीआर) के लिए सबसे ज्यादा बोली 4442 करोड़ रुपए पहुंच चुकी है। जीसीआर में भारत में 15 अप्रेल 2018 से 31 मार्च 2023 तक बीसीसीआई द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मैचों के वैश्विक टेलीविजन और डिजिटल अधिकार शामिल हैं।

नीलामी शुरू होने के बाद से बीसीसीआई ने बोली के बारे में लगातार ट्वीट किए। शुरुआत 4176 करोड़ रुपए से हुई और फिर बढ़ते बढ़ते 4201.20 करोड़, 4244 करोड़, 4303 करोड़, 4328.25 करोड़ और 4442 करोड़ रुपए पहुंच गई।

हर बोली के बाद प्रतिभागियों को बोली बढ़ने के लिए एक घंटा मिलता था। नीलामी शाम छह बजे के निर्धारित समय पर पूरी नहीं हो पाई और अब यह दूसरे दिन उसी स्थिति से जारी की जाएगी जहां यह आज समाप्त हुई।

भारतीय बोर्ड का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी इस प्रक्रिया पर नजर रखे हुए हैं। गौरतलब है कि बीसीसीआई में लोढा समिति की सिफारिशों में मीडिया अधिकारों की ई-नीलामी भी एक सिफारिश थी।

सर्वाेच्च अदालत द्वारा गठित सीओए फिलहाल बीसीसीआई का संचालन कर रही है और उसकी सिफारिश के बाद ही मीडिया अधिकारों को बेचने के लिए ई-नीलामी की प्रक्रिया अपनाई गई है ताकि इसमें भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश न रहे।

मीडिया अधिकार के लिए इस बार छह वैश्विक कंपनियां होड़ में थीं जिसमें स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया, फेसबुक, गुगल, रिलायंस जियो और यप टीवी शामिल थीं जो अब घटकर तीन कंपनियों स्टार इंडिया, रिलायंस और सोनी में सिमटकर रह गई है।

मीडिया अधिकारों में पहला वर्ग वर्ल्ड डिजीटल राइट(जीटीवीआरडी), दूसरा वर्ग भारतीय उपमहाद्वीप (आईडी) और तीसरा वर्ग वैश्विक समग्रित अधिकार (जीसीआर) है।

बीसीसीआई के मीडिया अधिकार में कुल 102 मैच हैं जो आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम(एफटीपी) का हिस्सा हैं। यह मैच जून 2018 से मार्च 2023 तक खेले जाने हैं। इस समयावधि में भारत 22 टेस्टों, 45 वनडे और 35 ट्वंटी 20 मैचों की मेजबानी करेगा। इसमें पाकिस्तान और अायरलैंड के खिलाफ मैच शामिल नहीं है।

इस दौरान भारत की बड़ी सीरीज़ में इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में पांच टेस्टों की सीरीज़ और 2023 की शुरूआत में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज रहेगी।