बेअंत सिंह हत्याकांड में जगतार सिंह तारा दोषी करार, सजा आज

Beant Singh assassination : Jagtar Singh Tara held guilty
Beant Singh assassination : Jagtar Singh Tara held guilty

चंडीगढ़। चंडीगढ़ की विशेष अदालत ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में आतंकी जगतार सिंह तारा को दोषी करार देते हुए इस मामले में सजा सुनाने के लिए शनिवार का दिन मुकर्र किया है।

इस मामले की स्थानीय बुड़ैल जेल में स्थापित अतिरिक्त जिला एवं सत्र जज जेएस सिद्धू की विशेष अदालत में गत नौ मार्च को सुनवाई की थी जिसमें उन्होंने तारा को अपने बचाव में गवाह पेश करने को कहा था लेकिन आरोपी ने इससे इनकार करते हुए कहा कि वह 25 जनवरी 2018 को दिए गए अपने लिखित बयान पर ही कायम है और इन्हें ही अंतिम समझा जाए। तारा ने अपने इस बयान में हत्या का अपराध कबूल करते हुए कहा था उसे अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है।

शुक्रवार को इस मामले में फिर से सुनवाई हुई जिसमें तारा को दोषी करार दिया गया। उसने फिर भी कहा कि उसे अपने किए पर कोई खेद नहीं है। अदालत ने कहा कि इस मामले में शनिवार को सज़ा सुनाई जाएगी।

उल्लेखनीय है पंजाब सिविल सचिवालय के बाहर 31 अगस्त 1995 को हुए आतंकियों ने एक मानव बम बिस्फोट कर बेअंत सिंह की हत्या कर दी थी। इस घटना में 17 अन्य लोग भी मारे गए थे जिनमें पंजाब पुलिस का कांस्टेबल दिलावर सिंह भी शामिल था जो मानव बम बना था।