माउंट आबू के आर्मी परिसर में घुसा भालू सुरक्षित निकाला बाहर

माउंट आबू। राजस्थान में पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में गुरूवार को आर्मी थल सेना स्टेशन परिसर में भालू घुस जाने से हडक़ंप मच गया।

सहायक वनपाल राजेश विश्नोई ने बताया कि सूचना मिली कि एक भालू आर्मी केंप के पावर हाउस के रूम में शटर बंद होने से एक भालू अंदर बंद हो गया है। जिस पर डीएफओ विजय शंकर पांडे के निर्देश पर वन विभाग की टीम मयजाफ्ता मौके पर पहुंची। लंबी मशक्कत के बाद एवं सूझबूझ से पावर हाउस के दरवाजे को खुलवाया गया।

भालू को वन्यक्षेत्र की ओर खदेडऩे की योजना तैयार की गई जिसके तहत भालू को सुरक्षित जंगल की ओर भेजने में कामयाबी मिली। जिससे न केवल भालू की जान ही बच पाई बल्कि परिसर में रह रहे आर्मी के लोगों एवं उनके परिजनों के लिए होने वाला खतरा भी टल गया।

उन्होंने बताया कि भालुओं के सडकों पर स्वच्छंद विचरण करने एवं आवासीय भवनों में घुसने की आए दिन वारदात होती रही है। इससे पूर्व मंगलवार देर रात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में भी अचानक एक भालू आ धमका। जिसे परिसर में रह रहे लोगों ने देखा। एकत्रित होकर शोर मचाकर भालू को परिसर से बाहर खदेडक़र नक्की झील परिक्रमा से होते हुए नींबू नाले की ओर से वन्यक्षेत्र की ओर भेजा।