त्वचा को सुन्दर और चमकदार बनाने के बेहतरीन नुस्खे

beauty tips,tips for making the skin beautiful in hindi
beauty tips,tips for making the skin beautiful in hindi

आज की जिंदगी में सब सुंदर दिखना चाहता है, हम सब इसके लिए बहुत कुछ करते रहते हैं। कई तरीके के नुस्खे अपनाते रहते हैं। अनेक प्रकार के ब्यूटी आइटम का उपयोग करते हैं, कही प्रकार ब्यूटी आइटम का उपयोग करने से आइटम में मौजूद केमिकल्स अपनी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। यदि आप चाहें तो घरेलू तरीके से भी अपनी त्वचा को सूंदर और सॉफ्ट बना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खे से त्वचा पर नुकशान नहीं होयेगा तो आइए जानते है कौन से है वो नुस्खे।

बता दे कि, बेसन को लोग तो कई वर्षो से ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप उपयोग किया जा रहा है। यदि इसमें ओट्स को मिलाकर लगाया जाए तो इससे आपको पहले से ज्यादा लाभ मिलेगा है। बेसन व ओट्स फेस पैक प्रत्येक त्वचा पर लगा सकते है। यह पैक स्किन को अंडर से साफ करके आपकी स्क्रीन स्मूद भी बनाता है। इस पैक को तैयार करने के लिए आप एक टेबल स्पून बेसन लेकर उसमें एक टेबलस्पून ओट्स व एक टीस्पून शहद मिलाएं। अब इसे स्मूद बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल को मिलाएं। आप इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में आप साफ पानी से चेहरे को अछि तरह से दो ले।

सुनने में आता है कि बादाम और ओट्स से बना पैक भी त्वचा को सुंदर बनाने मे काम आता है। इस पैक को बनाने के लिए आप 2-3 बादाम ले और पीस ले। अब इसमें दो टेबलस्पून दूध को मिलाएं। अब आप इसमें ओट्स को भी मिलाएं और अब इसको अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनिट तक लगा कर रखे। फिर आप साफ पानी से अपने चेहरे को अछि तरह से दो ले। यह फेस पैक हर स्किन के लिए बढ़िया माना जाता है। चूंकि यह टैनिंग कम करने के साथ−साथ स्किन को ब्राइटेन करता है, इसलिए आप इस पैक को गर्मी व मानसून में आसानी से अप्लाई कर सकती हैं।