चैन की नींद सोने के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपए

नई दिल्ली। चैन की नींद सोना हर किसी को पसंद होता है और ऐसे में अगर कोई आपकी सुकूनभरी नींद के लिए पुरस्कार भी दे, तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। सुनने में यह भले ही चौंकाने वाली बात लगे, लेकिन वेकफिट को जानने वालों के लिए यह जानी पहचानी बात है। वर्ष 2020 में स्लीप इंटर्नशिप की शुरुआत करने और लोगों की जबर्दस्त प्रतिक्रिया के बाद अब वेकफिट ने इसके दूसरे सीजन का एलान किया है।

कंपनी ने दूसरे सीजन को और भी ज्यादा भव्य बनाने की बात कही है। इस बार चुने गए स्लीप इंटर्न को एक लाख रुपए तो मिलेंगे ही, साथ ही प्रतिस्पर्धा के जरिये 10 लाख रुपए का पुरस्कार जितने का भी मौका मिलेगा। अब तक दूसरे सीजन के लिए 60,000 लोगों ने आवेदन किया है।

इसमें विजेता को ‘इंडियाज स्लीप चैंपियन’ का खिताब भी मिलेगा। दूसरा सीजन होने के कारण इस बार प्रतियोगियों के पास ज्यादा जानकारी भी उपलब्ध होगी, जिसके दम पर उनके लिए जीत की राह आसान बनेगी। पिछले साल के विजेताओं से लेकर जजों के इंटरव्यू तक उपलब्ध हैं।

इस सीजन में प्रतिभागी को अपने घर में लगातार 100 रातों तक 9 घंटे की चैन की नींद सोने की जरूरत होगी। इसके लिए हर इंटर्न को वेकफिट का स्टेट ऑफ द आर्ट मैट और एक स्लीप ट्रैकर दिया जाएगा। इंडियाज मोस्ट पैशनेट स्लीपर बनने के लिए उन्हें नींद से जुड़ी कई चुनौतियों का भी सामना करना होगा। कंपनी इस दौरान स्लीप एक्सपर्ट, फिटनेस एक्सपर्ट और होम डेकोरेशन एक्सपर्ट आदि से काउंसिलिंग का भी मौका उपलब्ध कराएगी।

वेकफिट के सह संस्थापक चैतन्य रामालिंग गौड़ा ने इंटर्नशिप के बारे में कहा कि वर्ष 2020 हम सब के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है। कोराेना महामारी के तनाव और वर्क फ्रॉम होम के चलते देरी से सोना, नींद में अनियमितता और कम नींद जैसी स्थिति का लगभग हर किसी को सामना करना पड़ा है।

25 से 45 साल की उम्र के लोगों की स्थिति ऐसी ही है। अब हम स्लीप इंटर्नशिप के दूसरे सीजन की ओर कदम बढ़ा चुके हैं। यह हमने इसलिए किया है, ताकि लोगों को यह ध्यान रहे कि नींद बहुत जरूरी है।

उन्होंने आगे कहा कि हम यह संदेश देना चाहते हैं कि नींद बहुज जरूरी काम है। किसी अन्य नौकरी की तरह ही यह सुकून और इनाम दोनों दे सकता है, अगर सही तरीका अपनाया जाए। हालांकि इसके लिए एक आदर्श परिस्थिति की जरूरत होती है और वेकफिट पिछले पांच साल से लोगों को वह आदर्श परिस्थिति देने की दिशा में प्रयासरत है। 2020 में स्लीप इंटर्नशिप को लेकर लोगों की शानदार प्रतिक्रिया ने हमें दूसरे सीजन के लिए प्रोत्साहित किया है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में पहले सीजन के दौरान दुनियाभर से 1.70 लाख आवेदन मिले थे। इसमें 30 देशों से आवेदन आए थे। इस साल आवेदनों की संख्या और भी ज्यादा होने का अनुमान है।