लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट, 100 से अधिक लोगों की मौत

बेरूत। लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर मंगलवार शाम को हुए एक भीषण विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।अल-जजीरा टेलीविजन चैनल ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी दी।

अल-जजीरा टेलीविजन चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा जानकारी के अनुसार बेरूत पोत पर हुए इस भीषण धमाके में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई है जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।

इससे पहले लेबनान के गृह मंत्री मोहम्मद फहमी ने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह धमाका कोई हमला था अथवा बेरूत पोत पर विस्फोटकों के भंडारण वाली जगह के कारण हुआ। बेरूत का पोत ऐसी जगह है जहां भारी मात्रा में विस्फोटकों का भंडारण किया जाता है।

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि बेरूत धमाके के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

दियाब ने कहा कि आज जो कुछ भी हुआ उसके लिए सजा दी जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मित्र देशों से लेबनान की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक स्तर पर सहयोग करने के लिए तैयार हैं। मैं आप सभी से लेबनान के घावों पर मलहम लगाने के लिए एकजुट होने की अपील करता हूं।

इस भीषण धमाके के कारण बेरूत के रफीक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। फ्रांस और इजराइल समेत कई अन्य देशों ने लेबनान को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की भी आशंका है। स्थानीय अस्पतालों ने इस धमाके में घायल हुए लोगों को बचाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों से रक्त दान करने की अपील की है।

लेबनान रेड क्रॉस सोसायटी ने बुधवार को यह आशंका जताई। सोसायटी के महासचिव जॉर्ज केटानेह ने एलबीसीआई न्यूज चैनल से कहा कि हमारे पास चार हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने के आंकड़े हैं, जिनमें से कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इसके साथ ही घटना में मरने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक हो सकती है। अब भी कुछ लोग धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी के पास लगातार लोगों के मरने, घायल होने तथा धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए लोगों के बारे में फोन आ रहे हैं। उन्होंने सरकार से घायलों को बेरूत के बाहर स्थित अस्पतालों में भेजने की अपील की है क्योंकि यहां के अस्पताल घायल लोगों से भरे पड़े हैं।

लेबनान की मदद को अमरीका तैयार : ट्रम्प

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोट को भयानक हमला करार देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। ट्रम्प ने मंगलवार शाम को पत्रकारों से कहा कि यह एक भयानक हमला प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा कि अमरीका लेबनान के साथ खड़ा हुआ है और हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। इससे पहले अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि बेरूत में हुए भीषण धमाके की जांच के निष्कर्ष का अमेरिका इंतजार कर रहा है।

पोम्पियो ने एक वक्तव्य में कहा कि हम समझते हैं कि लेबनान की सरकार इस धमाके के कारणों का पता लगाने के लिए जांच में जुटी हुई है। हम जांच के निष्कर्ष का इंतजार कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और हर तरह से लेबनान की मदद करने के लिए तैयार है।

अमरीका ने इस विस्फोट के बाद जहरीली गैसों का रिसाव होने की बात कही है और हादसे के आस-पास रहने वाले लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श जारी करते हुए कहा कि हम लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए धमाके की रिपोर्ट पर नजर बनाए हुए हैं। इस विस्फोट के बाद जहरीली गैसों का रिसाव होने की रिपोर्ट सामने आ रही है इसलिए हादसे के आस-पास रहने वाले लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है।