कार्ड दिखाते ही तुरंत मिलेगा योजना का लाभ: उमाशंकर गुप्ता

कार्ड दिखाते ही तुरंत मिलेगा योजना का लाभ: उमाशंकर गुप्ता
कार्ड दिखाते ही तुरंत मिलेगा योजना का लाभ: उमाशंकर गुप्ता

भोपाल । मध्यप्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने आज यहां संबल योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को पंजीयन प्रमाण पत्र वितरित करते हुए कहा कि योजना से संबंधित कार्ड दिखाने के बाद तुरंत लाभ मिलेगा।

गुप्ता ने कहा कि जैसे ही आप स्कूल में कार्ड दिखायेंगे, आपकी फीस माफ होगी और अस्पताल में कार्ड दिखायेंगे तो दवाइयाँ नि:शुल्क मिलेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबी हटाने के लिये ठोस कदम उठा रही है। प्रदेश में 6 करोड़ लोगों को एक रुपये किलो की दर से गेहूँ और चावल दिया जा रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना में 28 लाख से अधिक कन्याओं को लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना में कन्याओं के खाते में 25 हजार रुपये जमा करवाये जाते हैं। सामूहिक विवाह सम्मेलन का खर्च भी सरकार उठाती है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी आवासहीनों को मकान देने का लक्ष्य है। उज्जवला योजना में पूरे देश में अभी तक 4 करोड़ परिवारों को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि संबल योजना में पंजीकृत परिवार के बच्चों की पढ़ाई की पूरी फीस सरकार देगी। गर्भवती महिलाओं को 4000 रुपये और प्रसव के बाद 12 हजार रुपये दिये जायेंगे।