सीताफल खाने के लाभ – benefits of custard apple

सीताफल खाने के लाभ – benefits of custard apple: सीताफल यानी शरीफा एक ऐसा फल है जो लगभग सभी लोगों को पसंद होता है इसे खाने वाले बड़े चाव से खाते हैं यह फल काफी मीठा और गूदेदार फलों में से एक है जिससे कोई फायदा भी होता है।

custard apple
custard apple

जैसे कि इसे खाने वाले लोगों की त्वचा हमेशा दमकती रहती है इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों का वजन भी अच्छे से बढ़ता है यह ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होता है और यह दिल की धड़कनों को भी स्वस्थ रखता है इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है यह पाचन को भी बेहतर बनाता है और कब्ज से जुड़ी समस्याएं इससे दूर हो जाती हैं, डायबिटीज के लिए भी यह बहुत ही लाभदायक है।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है, कैंसर के लिए यह बहुत लाभदायक है यह TubeMate सेल्स के विकास को रोकता है, प्रेगनेंसी के दौरान भी यह फल बहुत लाभकारी साबित होता है इस दौरान गर्भ के स्त्राव की संभावना को भी कम करता है, गठिया के मरीजों के लिए लाभदायक है इसके पत्तों का काढ़ा रोमाटिक गठिया में राहत दिलाता है यह एसिड को खत्म करके जल संतुलन को बनाए रखता है जिससे गठिया का दर्द कम हो जाता है और सूजन भी कम होती है तो यह सीताफल के अनेक फायदे।

उम्मीद समझ में आया होगा इसी तरह की खबर के लिए बने रहिए sabguru.com पर और हमारे Facebook पेज पर भी लाइक करिए ताकि आपको नोटिफिकेशन नियमित रूप से मिलते रहे धन्यवाद।