क्या आप भी जानते है बाय और करवट सोने के फायदे

Benefits of sleeping in hindi
Benefits of sleeping in hindi

सोना हमारे दिनचर्या का जरूरी हिस्सा है। सोना हमारी सेहत के लिए उतना ही जरूरी है। जितना की खाना खाना है। परंतु कुछ लोग कुछ ही घंटे से होते हैं। परंतु हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सोना बहुत ही आवश्यक है। आपको बता दें कि हम जिस पोजीशन में सोते हैं उसका भी हमारे शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है। परंतु आपको जिस करवट में आराम मिलता है। उससे सो सकते हैं परंतु क्या आप जानते हैं की बाय और करवट लेकर सोने से होते अनेक फायदे

डॉक्टरों का मानना है। कि हमारे हृदय को सही मात्रा में खून पहुंचना चाहिए और यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी भी है। बाय और करवट लेकर सोने से हृदय में अर्थ का प्रभाव सही रहता है जो गर्भाशय शिशु के लिए फायदेमंद होता है। बाय और करवट लेकर सोने से गुर्दों का काम करने में मदद मिलती है।और पैरों और हाथों में सूजन आने की संभावना भी कम होती है।

बाय और करवट लेकर सोने से हमारे दिल को भी फायदा मिलता है। इससे दिल पर जोर कम पड़ता है क्योंकि उस समय दिल तक खून की सप्लाई काफी अच्छी मात्रा में होती है। बाय और सोने से लीवर के अलावा किडनी को भी फायदा मिलता है। अर्थात बायो सोने से लीवर और किडनी और कोई रेशम नहीं पड़ता है।

मेरी किसी का हाजमा गड़बड़ रहता है। तो उन्हें बाई ओर करवट लेकर सोना चाहिए भाई और करवट लेकर सोने से ग्रेविटी भोजन की छोटी आर और बड़ी आत तक आराम पहुंचता है। इस कारण सुबह के समय आपका पेट आराम से साफ हो जाता है।