केरल देश का सर्वश्रेष्ठ हनीमून डेस्टिनेशन

Best Honeymoon Destination Kerala
Best Honeymoon Destination Kerala

तिरुवनंतपुरम। केरल को एक बार फिर देश में सर्वश्रेष्ठ हनीमून गंतव्य चुुना गया है। राज्य को यह सम्मान ‘ट्रेवल लीजर इंडिया एंड साउथ एशिया’ पत्रिका की ओर से पाठकों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के परिणाम के आधार पर मिला है।

केरल के पर्यटन विभाग के उप निदेशक श्रीकुमार ने इस सप्ताह के शुरू में नयी दिल्ली स्थित आइटीसी मौर्या होटल में यह पुरस्कार ग्रहण किया। पर्यटन मंत्री कदकम्पल्ली सुरेंद्र ने कहा कि इन पुरस्कारों से केरल की एक सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य होने की खूबियों को मुुहर लगी हैै।

केरल की पर्यटन सचिव रानी जॉर्ज ने कहा कि केरल हनीमून मनाने आने वालों तथा युवकों के लिए एक पसंदीदा स्थल है। इस पुरस्कार से यह बात एक बार फिर प्रमाणित हुई है।

सर्वोत्तम हनीमून स्थल के अलावा केरल के कोच्चि बोलगाट्टी स्थित ग्रांड हयात को सर्वश्रेष्ठ नया होटल (घरेलू) तथा कुमारकोम लेक रिसॉर्ट को सर्वोत्तम स्पा डेस्टिनेशन (घरेलू) का खिताब मिला है। अगस्त से अक्टूबर तक कराए गए ऑनलाइन वोटिंग में लगभग दो लाख मतदाताओं ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि इस पत्रिका द्वारा आयोजित पुरस्कार कार्यकम में पाठक शीर्ष होटल, रिसॉर्ट, स्पा स्थल, एयरलाइंस, पोतवाहन तथा परिवहन सेवा प्रादाताओं के लिए ऑनलाइन मतदान करते हैं और इसके तहत 58 श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं।