तनाव से बहार निकालिये और यहाँ घूमने का प्लान बनिए जो आपके बजट में भी होगा

Tour & Travel : भारतीय रेल ने प्रसिद्ध बुद्धिस्ट सर्किट पर वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस कोच वाली ट्रेन की शुरुआत की है। इस ट्रेन के शानदार कोच को कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में बनाया गया है। कोच को दिसंबर से ट्रेन में लगाया जाएगा। इस कोच का डिजाइन लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस पर आधारित की गई है।

travel
travel

महाराजा एक्सप्रेस की तरह इस ट्रेन में वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी। कोच में लेदर इंटीरियर्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा टचलेस टैप, बायो वैक्युम टॉइलेट, सोफा, अडजस्टेबल रीडिंग लाइट मौजूद होगा। इस ट्रेन को 6 महीने में तैयार किया गया है। खबर है कि ट्रेन में शाकाहारी और मांसाहारी खाने के लिए अलग-अलग पैन्ट्री होंगी।

क्या खास है इस ट्रैन में :

1. इस ट्रेन में 12 कोच हैं।

2. इनमें से चार फर्स्ट एसी कोच हैं।

3. दो सेकंड एसी।

4. 2 डाइनिंग कार, दो पावर कार, एक पैन्ट्री कार और दो कोच स्टाफ के लिए होगा।

आपको बता दें बुद्धिस्ट सर्किट टूरिस्ट ट्रेन भगवान बुद्ध से संबंधित जगहों को जोड़ती है। यात्रा में यह ट्रेन बोधगया, नालंदा, वाराणसी, लुंबिनी, कुशीनगर और श्रावस्ती से गुजरती हैं। फर्स्ट एसी का किराया 12,080 रुपये प्रति व्यक्ति है वहीं, सेकंड एसी का किराया 9,890 रुपये प्रति व्यक्ति है।

अगर आप नोएडा में है और कहींघूमने का प्लान कर रहे है तो यह आपके लिए ही है

नोएडा में स्कूलों की छुट्टियां करीब 1 माह बाद से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। नोएडा के आसपास कई ऐसी बेहतरीन जगह है। जहां कम पैसों में घूमकर आप वापस आ सकते हैं। दिसंबर के लिए लोगों ने राजस्थान की अधिक बुकिंग कराई है। लेकिन दिसंबर में राजस्थान का मौसम सामान्य रहता है।

उधर, कुछ लोगों ने ठंड के बाद भी शिमला व मसूरी जाने का प्लान बनाया लिया है। इसके लिए अच्छा टूर पैकेज मिल रहा है। टूर एंड ट्रेवल संचालक राकेश जी ने बताया कि परिवार के लिए पैकेज की कीमत कम है। लेकिन कपल के पैकेज की कीमत थोड़ी अधिक है। सबसे ज्यादा बुकिंग राजस्थान, मसूरी, जिम कार्बेट, शिमला व अमृतसर की हो रही है।

शिमला :
ठंड में लोग और ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। ऐसे में शिमला सबसे बेस्ट है। कम पैसों में मनाली व चंडीगढ़ भी घूमने जा सकते हैं। इसके लिए 34 हजार रुपये का पैकेज बुक करना होगा। जिसमें सारी चीजें मौजूद रहेंगी।

अमृतसर व कटरा :
अमृतसर व माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा सकते हैं। 36 हजार के पैकेज में 5 रात व 6 दिन की व्यवस्था होगी। इसमें मथुरा और वृंदावन भी शामिल है। पहले वृंदावन ले जाया जाएगा।

राजस्थान :
नोएडा के लोगों के लिए पहली पसंद राजस्थान है। ज्यादातर लोग ठंड में यहां रुख करते हैं। राजस्थान में आप कम पैसों में कई जगहों पर घूम सकते हैं। राकेश कुमार ने बताया कि यहां एक परिवार को 5 रात और 6 दिन का पैकेज दिया जा रहा है। जिसमें 42 हजार रुपये का खर्च है। जयपुर, अजमेर, पुष्कर, बीकानेर व जैसलमेर ले जाया जाएगा। गाड़ी, रहना व खाना सब कुछ पैकेज में शामिल है।

मसूरी :
मसूरी के लिए आपको 5 नाइट व 6 डेज के लिए 40 हजार रुपये का पैकेज लेना होगा। जिसमें हरिद्वार की सैर कराई जाएगी। साथ ही साथ कैैंपेन भी कराया जाएगा। एडवेंचर के साथ-साथ रहने खाने व गाड़ी की सुविधा कंपनी देगी।

जिम कार्बेट :
टूर एंड ट्रैवल द्वारा एक गाड़ी दी जाएगी। जो जिम कार्बेट के साथ नैनीताल, कोसानी घुमाने ले जाएगी। इसमें 45 हजार रुपये का पैकेज लेना होगा। जो कि 6 रात व 7 दिन का होगा। इसके अंतर्गत जंगल सफारी का चार्ज नहीं है। जंगल सफारी के लिए अलग से बुकिंग करानी होगी।