बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

नयी दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी कार्यक्रमबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं’ पर शुक्रवार को यहां एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जिसमें इस कार्यक्रम में शामिल किये नए 244 जिले के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आज यहां बताया कि दिन भर चलने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में 244 जिलों के नोडल अधिकारी, राज्यों के नोडल अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी सम्मेलन की मुख्य अतिथि होंगी। मंत्रालय में राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार भी सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। मंत्रालय में सचिव राकेश श्रीवास्तव सम्मेलन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की अब तक की यात्रा का एक खाका पेश करेंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन मंत्रालय लिंग अनुपात पर प्रस्तुतियां देंगे। लड़कियों की शिक्षा देने के लिए प्रयासों की विशेष रुप से परिचर्चा होगी।

सम्मेलन में सभी विभिन्न राज्यों के प्रधान सचिव, सामाजिक कल्याण मामलों से जुड़े अधिकारी, आयुक्त एवं उपायुक्त तथा सभी जिलों के जिलाधीश मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को सभी 640 जिलों में लागू करने की घोषणा की थी। यह योजना पहले से ही 161 जिलों में चल रही है जबकि 244 जिलों में बहु स्तरीय प्रणाली के जरिए इस कार्यक्रम को लागू किया जाएगा। शेष 235 जिलों में प्रचार प्रसार के जरिए यह कार्यक्रम चलेगा।