भवानीपुर उपचुनाव : भाजपा ने प्रियंका टबरीवाल को ममता बनर्जी के खिलाफ उतारा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए राज्य की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार ममता बनर्जी के खिलाफ प्रियंका टिबरीवाल को मैदान में उतारा है।

भाजपा के महासचिव अरुण सिंह की ओर से शुक्रवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने राज्य की तीन विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का एलान किया। पार्टी ने भवानीपुर से प्रियंका टिबरीवाल, समसेरगंज से मिलन घोष और जंगीपुर से सुजीत दास को उम्मीदवार घोषित किया है।

उल्लेखनीय है कि 2011 और 2016 के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से ही जीती थीं। तृणमूल कांग्रेस ने भवानीपुर से ममता बनर्जी, जांगीपुर से जाकिर हुसैन और शमशेरगंज से अमिरुल इस्लाम को उतारा है।

दरअसल मुख्यमंत्री बनर्जी राज्य में हुए विधान सभा चुनाव में नंदीग्राम की सीट से भाजपा के प्रत्याशी शुभेन्दु अधिकारी से हार गईं थी। चुनाव में हालांकि तृणमूल कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला था जिसके बाद बनर्जी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

संविधानिक व्यवस्था के चलते उन्हें अपने पद पर बने रहने के लिए छह महीने के भीतर विधान सभा का सदस्य होना जरूरी है जो समय सीमा पांच नवंबर में खत्म हो रही है। इसी के मद्देनजर चुनाव आयोग की ओर से तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया गया है।