हड़ताल से बैंक बीमा, आयकर विभाग में काम ठप रहा

जयपुर। केन्द्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर आज राजस्थान में भी बैंक बीमा एवं आयकर विभाग में हड़ताल रही तथा श्रमिकों एवं छात्रों ने प्रदर्शन एवं रैली निकालकर केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों का विरोध किया।

भारतीय मजदूर संघ हड़ताल से अलग रहा जबकि दस केन्द्रीय संगठनों ने प्रदेश में धरना प्रदर्शन एवं जूलुस निकाले। जयपुर में बैंक एवं बीमा कार्यालयों में हड़ताल रही तथा कर्मचारियों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया।

इनमें सीटू सहित कई संगठनों ने सभाएं आयोजित की तथा श्रमिक नेताओं ने वर्तमान हालात को केंद्र सरकार की नीतियों का नतीजा बताते हुए कहा कि आज हर वर्ग का व्यक्ति परेशान हैं। महंगाई चरम पर है तथा उद्योग धंधे बंद होने से रोजगार का संकट खड़ा हो रहा है।

उन्होंने चेतावनी दी कि सरकार की नीतियाों में बदलाव नहीं किया गया तो आंदोलन और तेज किया जायेगा। जयपुर, कोटा, अजमेर सहित कई स्थानों पर रैलियां निकाली गई तथा कलैक्टर को ज्ञापन दिये गये। हड़ताल में व्यापार संघ के कार्यकर्ता भी शामिल हुए तथा बाजार बंद रखा।

हड़ताल के कारण यातायात पर असर नहीं देखा गया तथा बस एवं टैक्सियां पूर्ववत चली। शिक्षण संस्थाएं भी हडताल से अछूती थी। राज्य सरकार के कर्मचारियों ने भी हड़ताल में भाग नहीं लिया।