गुजरात में भारत बंद के दौरान व्यापक प्रदर्शन, जाम, पथराव और तोड़फोड़

Bharat bandh turns violent in Gujarat, protesters resort to stone pelting, BRTS shut, bus services affected in Gujarat

अहमदाबाद/वडोदरा/सूरत/राजकोट। अनुसूचति जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के प्रावधानों में फेरबदल करने वाले सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले के विरोध में दलित संगठनों की ओर से आयोजित एक दिवसीय भारत बंद के दौरान सोमवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में व्यापक प्रदर्शन हुए और कई स्थानों पर रेल-सड़क जाम , पथराव तथा दुकानों और शिक्षण संस्थानों को जबरन बंद कराने की घटनाएं भी हुईं।

बंद समर्थकों ने कच्छ जिले के गांधीधाम शहर में मामलतदार के वाहन पर पथराव कर दिया। ऐसी ही भीड़ ने जूनागढ़, राजकोट, राजुला, चोटिला तथा कुछ अन्य स्थानों पर दुकानों में तोड़फोड़ भी की। बोटाद जिले के सारंगपुर, सुरेन्द्रनगर के वढवाण तथा अहमदाबाद के गिरधारीनगर समेत कई अन्य स्थानों पर बंद समर्थकों ने जबरन रेलगाड़ियों को भी रोक दिया।

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई स्थानों पर झड़प भी हुई। पुलिस ने राजकोट के सिविल हॉस्पिटल के निकट इसकी वैन पर पथराव करने पर 10 लोगों को हिरासत में ले लिया। अहमदाबाद शहर के दलित बहुल सारंगपुर इलाके में अपने हाथ की नस काट कर आंबेडकर की प्रतिमा पर नारे लिखने का प्रयास करने वाले एक युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बंद समर्थकों ने कई स्थानों पर सड़क जाम भी किया। प्रदर्शन के चलते उत्तर गुजरात समेत कई अन्य स्थानों पर राज्य परिवहन निगम की एसटी बसों को बदले हुए मार्ग से चलाया गया।

प्रदर्शनकारियों ने अहमदाबाद समेत अन्य शहरों में 20 से अधिक नगर सेवा की बसों और अन्य पर भी पथराव किया अथवा इन्हें क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया। हालांकि इस दौरान कोई यात्री घायल नहीं हुआ। अहमदाबाद में नगर बस सेवा को कई मार्गों पर बंद करना पड़ा।

वाम दलों तथा अन्य विपक्षी दलों के साथ इस बंद को समर्थन देने वाली कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने अहमदाबाद शहर तथा कुछ अन्य स्थानों पर कॉलेजों को बंद करा दिया। वडोदरा शहर में सफाईर्मियों ने बंद समर्थकों के साथ जुड़ते हुए कचरे की गाड़ियों को सड़क पर खाली कर दिया।

सुबह से ही बंद समर्थकों के टोलों की नारेबाजी और दुकानों को जबरन बंद कराने के प्रयासों के बीच सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस तैनात थी। अहमदाबाद में एक स्थानीय अदालत के प्रवेश को भी एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया था। बंद समर्थकों ने बारडोली में सिनेमा घरों को भी बंद करा दिया।

उधर पुलिस ने बड़ी संख्या में बंद समर्थकों को हिरासत में भी लिया है। बंद समर्थकों ने पाटन, हिम्मतनगर, थराद, नवसारी, भरूच, जूनागढ़, धानेरा, भावनगर, जामनगर, गाेंडल, अमरेली, तापी और साणंद तथा अन्य स्थानों पर रैलियां भी निकाली।

VIDEO राजस्थान में बंद के दौरान पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत

 

भारत बंद : मध्यप्रदेश में हिंसा, पांच की मौत, 30 से अधिक घायल

 

VIDEO अजमेर बंद : पुलिस ने भांजी लाठियां, पूर्व विधायक जयपाल को भी नहीं बख्शा