भारती एक्सा लाईफ ने व्हाट्सऐप के जरिये की क्लेम प्रोसेसिंग की शुरुआत

Bharti AXA Life start claim processing with WhatsApp
Bharti AXA Life start claim processing with WhatsApp

नयी दिल्ली । जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने दावे की प्रक्रिया तीव्र और आसान बनाने के लिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप के जरिये दावा प्रोसेसिंग शुरू करने की घोषणा की है।

भारती इंटरप्राईज़ेस और बहुराष्ट्रीय बीमा कंपनी एक्सा के इस संयुक्त उपक्रम ने सोमवार को यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि देश की जीवन बीमा क्षेत्र की वह पहली कंपनी है जो ग्राहकों को इंस्टैंट मैसेंजर सर्विस व्हाट्सऐप के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेजकर क्लेम मांगने का विकल्प दे रही है। इसके साथ ही पाॅलिसीधारकों के लिए क्लेम की प्रक्रिया सुगम हो गई है क्योंकि अब बीमाकर्ता को दावे के लिए कंपनी की शाखा में नहीं जाना पड़ेगा और यह काम केवल एक मैसेज से हो जाएगा।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास सेठ ने कहा कि किसी भी लाईफ इंश्योरेंस कंपनी की पहली जिम्मेदारी यह होती है कि वह जरूरत के वक्त पर क्लेम प्रदान करे। उनकी कंपनी व्हाट्सऐप का उपयोग करके अपने ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने और ग्राहकों का संपर्क बेहतर बनाने के लिए नया एवं तीव्र सेवा विकल्प प्रदान कर रही है। नॉमिनी को क्लेम मांगने के लिए व्हाट्सऐप पर उपलब्ध कंपनी के नंबर पर टेक्स्ट संदेश भेजना होगा।

इसके बाद एक संबंधित दल के सदस्य संपर्क करेगा और नॉमिनी को त्वरित जबाव देगा। इसके बाद नॉमिनी को एक लिंक पर क्लेम के दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यह लिंक क्लेम टीम उसके साथ साझा करेगी। कंपनी अपना निर्णय नॉमिनी को उसके व्हाट्सऐप नंबर पर बताएगी और क्लेम मिलने की स्थिति में क्लेम के फायदे उसके बैंक खाते में जमा कराएगी।