राजस्थान की भावना जाट ने हासिल किया ओलंपिक टिकट

रांची। भारत की महिला पैदल चाल एथलीट भावना जाट ने शनिवार को राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया।

राजस्थान की 23 वर्षीय एथलीट ने एक घंटे 29 मिनट और 54 सेकेंड में स्पर्धा पूरी और अपनी सातवीं राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप जीती। उन्होंने ओलंपिक टिकट हासिल करने के लिए जरुरी एक घंटे 31 मिनट का क्वालीफिकेशन मार्क को पार किया। भावना ने दो साल पहले दिल्ली में बनाए गए सोमैया बेबी के एक घंटे 31 मिनट 29.00 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को सुधारा।

भावना से पहले केटी इरफान (पुरुष 20 किलोमीटर पैदल चाल), अविनाश साब्ले (3000 मीटर स्टीपलचेज) और नीरज चौपड़ा (भाला फेंक) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए टिकट हासिल किया है।

उन्होंने इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में यह स्पर्धा एक घंटे 38 मिनट और 30 सेकेंड में पूरी की थी। हालांकि उत्तर प्रदेश की प्रियंका गोस्वामी टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल नहीं कर सकीं। उन्होंने एक घंटे 31 मिनट 36 सेकेंड में स्पर्धा पूरी की और महज 36 सेकेंड के अंतर से वह टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने से चूक गयीं।

पुरुष स्पर्धा में हरियाणा के संदीप कुमार ने एक घंटे 21 मिनट और 34 सेकेंड में स्पर्धा पूरी की और वह भी ओलंपिक टिकट हासिल नहीं कर सके। पुरुषों के लिए क्वालीफिकेशन मार्क एक घंटे 20 मिनट था। कुमार को अब ओलंपिक का टिकट हासिल करने के लिए अगले महीने जापान में होने वाली एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप का इंतजार करना पड़ेगा। हरियाणा के राहुल को दूसरा और दिल्ली के विकास सिंह को तीसरा स्थान मिला।