बीकानेर : शंकरी परम्परा के संवित् सोमगिरीजी महाराज को दी भू समाधि

बीकानेर। राजस्थान के जाने-माने शंकरी परम्परा के महान संत व ‘बीकानेर के विवेकानंद’ नाम से ख्यात स्वामी संवित् सोमगिरीजी महाराज की बुधवार को बैकुंठी निकालकर भू समाधि दी गई।

शिवबाड़ी मठ के स्वामी विमर्शानंद महाराज के अनुसार आश्रम परिसर के अंदर ही कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए सारी रस्में निभाई गईं। मूल रुप से इंजीनियर रहे सोमगिरीजी महाराज का मंगलवार रात्रि को कोरोना से निधन हो गया था। वे पिछले कई दिनों से पहले निजी अस्पताल व बाद में पीबीएम अस्पताल परिसर में इलाज ले रहे थे।

चार दिवस पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर प्रवास के दौरान उनसे मुलाकात की थी। चिकित्सकों ने उन्हें बचाने के काफी प्रयास किए लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। उनके निधन पर लगभग पूरे शहर में शोक छा गया।

बीकानेर में ही 23 नवम्बर 1943 को जन्मे सोमगिरीजी महाराज ने 23 वर्षों तक अर्बुदाचल की तपोभूमि में वेदांत का अध्ययन करते हुए गहन साधना की थी। 20 नवम्बर 1994 को शिवबाड़ी मठ (श्री लालेश्वर महादेव मंदिर) के अधिष्ठाता पद पर बिठाया गया।

विमर्शानंदगिरी जी महाराज गद्दीनसीन हुए

लालेश्वर महादेव मंदिर शिवबाड़ी मठ के अधिष्ठाता स्वामी संवित् सोमगिरी जी महाराज के देवलोकगमन के बाद बुधवार को उनके शिष्य विमर्शानंद गिरी महाराज गद्दीनसीन हुए। इस मौके पर बीकानेर के पूर्व राजघराने की राजकुमारी एवं पूर्व क्षेत्र से भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी ने उनका तिलक किया तथा शॉल ओढ़ाकर गद्दी पर बिठाया। इस मौके पर मौजूद संतों के सान्निध्य में उनका राजतिलक किया गया।

संवित् सोमगिरी महाराज के देहत्याग से हिन्दू समाज की अपरिमित हानि

राजस्थान के बीकानेर स्थित शिवबाडी मठ के महंत संवित् सोमगिरी महाराज के देहत्याग से हिन्दू समाज की अपरिमित हानि हुई है।

सोमगिरी महाराज सनातन धर्म के प्रखर प्रवक्ता थे। गीता परीक्षा के द्वारा देश की भावी पीढी को धर्म से जोडना एवं संवित् शूटिंग संस्थान के माध्यम से युवाओं में शौर्य जागरण करना, यह हिन्दू युवाओं को ब्राह्मतेज तथा क्षात्रतेज संपन्न करने का प्रशंसनीय कार्य किया है, ऐसा हिन्दू जनजागृति समिति मानती है।

सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य को भी महाराजजी का निरंतर आशीर्वाद प्राप्त होता रहा। वर्ष 2016 में बीकानेर में समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी संवित् सोमगिरी महाराज की वंदनीय उपस्थिति थी।

शिवबाडी मठ में होने वाले हर कार्यक्रम में धर्मप्रसार हेतु वे समिति को अवश्य आमंत्रित करते रहे। वर्ष 2018 में गोवा में हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु हिन्दू जनजागृति समिति आयोजित ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ में वे प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

आज उनके देहत्याग से हिंदुवादी संगठन तथा कार्यकर्ताओं की बडी क्षति हुई है। उनके मार्गदर्शनानुसार धर्म का कार्य करते रहना, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी, ऐसे हम मानते हैं। यह कार्य करने की प्रेरणा हम सभी को मिले, यही उनके चरणों में प्रार्थना है।

यह भी पढें
sabguru.com/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज