भोपाल में कोरोना पीडित युवती का परिजन भी पॉजिटिव निकला

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पहली कोरोना पॉजिटिव एक युवती के एक परिजन भी आज कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। प्रदेश में अब तक 15 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

कोरोना पॉजिटिव युवती के एक परिजन की भी जांच रिपोर्ट आई, जिसमें वह कोरोना से संक्रमित पाए गए। बताया गया है कि वह पत्रकार हैं, जिनके संपर्क में पिछले दिनों कुछ लोग आए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि विगत दिनों कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाई गई लड़की के एक परिजन में कोरोना संक्रमण सेम्पल भी पॉजिटिव आया है।

डेहरिया ने बताया कि उनके संपर्क में आये प्रत्येक व्यक्ति को 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की आवश्यकता है। 6 से 7 दिनों में सर्दी, खासी, बुखार आने पर तुरन्त कंट्रोल रूम से संपर्क करने की हिदायत दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि लड़की के स्वास्थ्य मानकों के अनुसार मिलने जुलने वाले 10 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। उनमें से 9 लोगों के टेस्ट नेगेटिव आए हैं। घर के अन्य सदस्य और घर में काम करने वाले लोगो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। केवल उनके एक परिजन का टेस्ट पॉजिटिव आया है, जिन्हें इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है।

डेहरिया ने आमजन से अपील की है कि किसी को पेनिक होने या घबराने की आवश्यकता नहीं है लड़की और उसकाे परिजन नार्मल हैं, दोनों का इलाज एम्स में चल रहा है। साथ ही साथ कोरोना पॉजिटिव आए व्यक्ति से क्लोज कॉन्टैक्ट में आए व्यक्तियों को स्वयं को 14 दिन तक ‘होम क्वारेन्टीन’ करने की हिदायत भी दी गयी है।