भुवनेश्वर कुमार ने पूरे किये अंतरराष्ट्रीय करियर के 100 वनडे विकेट

Bhuvneshwar Kumar completes 100 ODI wickets of international career
Bhuvneshwar Kumar completes 100 ODI wickets of international career

सिडनी । भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यम तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को सीरीज़ के पहले वनडे में अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर के 100 विकेट पूरे करने की उपलब्धि दर्ज कर ली।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड(एससीजी) में पहले वनडे में आस्ट्रेलियाई टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और भुवनेश्वर ने 10 ओवर में 66 रन देकर उसके दो विकेट लिये। इसी के साथ उन्होंने अपने 100 वनडे विकेट पूरे कर लिये। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 19वें गेंदबाज़ बन गये हैं जबकि वनडे प्रारूप में 100 विकेट लेने वाले वह भारत के 12वें तेज़ गेंदबाज़ हैं।

28 साल के भारतीय गेंदबाज़ ने आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को तीसरे ओवर में आउट करने के साथ ही अपने विकेटों का सैंकड़ा पूरा कर लिया। फिंच केवल छह रन बनाकर आउट हुये। भुवनेश्वर ने करियर के 96वें वनडे में 37.88 के औसत से अपने 100 विकेट पूरे किये। हालांकि तेज़ गेंदबाज़ यह उपलब्धि दर्ज करने वाले चौथे सबसे धीमे गेंदबाज़ भी हैं, लेकिन टीम इंडिया के लिये उन्होंने डैथ ओवरों में सबसे अहम भूमिका भी निभाई है।

तेज़ गेंदबाज़ इरफान पठान ने केवल 59 मैचों में अपने 100 विकेट पूरे किये थे और वह इस आंकड़े तक पहुंचने वाले भारत के सबसे तेज़ गेंदबाज़ है। अफगानिस्तान के राशिद खान ने इस प्रारूप में सबसे तेज़ 100 विकेट लिये हैं उन्होंने 44 मैचों में यह आंकड़ा छूआ था।