भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में विश्राम का दिया संकेत

Bhuvneshwar Kumar hints at rest in IPL second-half

रांची। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने आगामी आईसीसी विश्वकप के मद्देनज़र 23 मार्च से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग ट्वंटी 20 टूर्नामेंट के मध्य ‘बर्नआउट’ से बचने के लिए विश्राम के संकेत दिए हैं।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रांची में शुक्रवार को होने वाले तीसरे वनडे की पूर्व संध्या पर यहां संवाददाता सम्मेलन में भुवनेश्वर ने कहा कि इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले आईसीसी विश्वकप को ध्यान में रखते हुए भारतीय खिलाड़ियों के लिये अपने खेल और बर्नआउट से बचने पर ध्यान देना होगा।

देश में आम चुनाव के मद्देनज़र अभी आईपीएल के पहले दो सप्ताह का ही कार्यक्रम घोषित किया गया है जबकि टीम को 30 मई से होने वाले विश्वकप के लिये भी खुद को तैयार करना है। भारतीय टीम का विश्वकप में पहला अभ्यास मैच 25 मई को न्यूजीलैंड के साथ होना है जबकि डेढ़ महीने तक चलने वाला आईपीएल मई के मध्य तक समाप्त होगा।

भुवनेश्वर ने कहा कि आप जितने मैचों में अभ्यास करते हैं, आईपीएल के दौरान आप जितनी यात्रा करते हैं और जिन अलग अलग स्थितियों में खेलते हैं उसका असर पड़ता है। ऐसे में सभी खिलाड़ियों के दिमाग में अपने खेल का सही प्रबंधन करना है। हम अभी इस बारे में नहीं सोच सकते लेकिन आईपीएल के पहले छह-सात मैचों के बाद ही हम इस बारे में फैसला कर पाएंगे।

आस्ट्रेलिया के साथ चल रही पांच मैचों की सीरीज़ के लिए जब चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा की तो भुवनेश्वर को पहले दो मैचों से विश्राम दिया गया था और उन्हें आखिरी तीन मैचों के लिये टीम में शामिल किया गया था। भुवी इस सीरीज़ में पहली बार शुक्रवार को रांची में होने वाले तीसरे वनडे में उतरने जा रहे हैं।

तेज गेंदबाज ने कहा कि हमें अभी नहीं पता कि आईपीएल का दूसरा चरण हम किस तरह से खेलेंगे क्योंकि हमें विश्वकप के लिए भी पूरी तरह फिट रहना है। विश्वकप निश्चित ही हमारे दिमाग में हैं लेकिन हम आईपीएल के दूसरे चरण के बाद फिटनेस को देखेंगे।

भुवी ने हालांकि यह नहीं बताया कि वह फिटनेस को लेकर क्या तैयारियां कर रहे हैं या आईपीएल को लेकर उनकी क्या योजना है और वह अपने खेल को जरूरत के हिसाब से कैसे ढालेंगे।