पहली अश्वेत कैरीन बनीं व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैरीन जीन-पियरे को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव बनाया है। यह पहली बार है जब एक अश्वेत को यह महत्वपूर्ण पद दिया गया है। साथ ही, वह पहली ऐसी शख़्स हैं जो घोषित तौर पर समलैंगिक हैं।

पियरे (44) ने जेन साकी का स्थान लिया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव प्रतिदिन पत्रकारों को प्रशासन से जुड़े क़दम की और घोषणाओं की ब्रीफ़िंग देते हैं। ऐसे में यह एक बेहद ज़िम्मेदारी भरा पद है। साकी ने ट्विटर पर कैरीन को बधाई दी है।

साकी ने शुक्रवार को भावनात्मक विदाई भाषण दिया। उन्होंने राष्ट्रपति जो बिडेन, उनके सहयोगियों और व्हाइट हाउस प्रेस सदस्यों को धन्यवाद दिया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि जब मैं इस पद पर थी तो चुनौतियों का सामना भी किया और आप लोग मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं। इसी बीच कई बार किसी मुद्दे पर चर्चा को लेकर हम असहमत भी हुए। इसे ही लोकतंत्र कहते हैं।

साकी ने राष्ट्रपति के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जवाबदेही और वाद-विवाद के बिना सरकार मजबूत नहीं हो सकती। आपने इस दिशा में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिक अदा की। मुझे बेहतर बनाने के लिए आपका शुक्रिया। सबसे महत्वपूर्ण बात, इस देश को और मजबूत बनाने के लिए आप जिस प्रकार प्रतिदिन काम कर रहे हैं उसके लिए बहुत -बहुत धन्यवाद।