बिहार: एक साल में 9,300 करोड़ रुपये का निवेश हुआ

Bihar 9,300 crores investment in one year
Bihar 9,300 crores investment in one year

SABGURU NEWS | नयी दिल्ली बिहार सरकार ने आज दावा किया कि राज्य का माहौल बदला है और कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ जिससे पिछले एक वर्ष के दौरान उद्योग लगाने के लिए 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

राज्य के उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने आज यहां 106वें बिहार दिवस के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि नयी औद्योगिक नीति के कारण छोटे और मध्यम उद्योग लगाने की गति में तेजी आयी है। औद्योगिक निवेश को सुगम बनाने के लिए संस्थगत सुधार किया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है और सड़कों की स्थिति काफी अच्छी है। राज्य में पर्याप्त संख्या में कुशल मानव संसाधन है तथा कानून और व्यवस्था की स्थिति में भारी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हस्तकरघा , रेशम और खादी ग्रामोद्योग के समग्र विकास के लिए कई परियोजनाएं शुरु की गयी है।

उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अब राज्य में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग जारी रहेगा क्योंकि इससे विकास कार्यों में तेजी आयेगी और लोगों को रोजगार मिलेगा। राज्य में खाद्य क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावना है और सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

दिल्ली हाट में पिछले 16 मार्च से बिहार उत्सव मनाया जा रहा है। यहां 118 स्टाॅल लगाये गये हैं जिनमें बिहार के व्यंजनों और अन्य उत्पादों की बिक्री की जा रही है। यहां मिथिला पेंटिंग, जूट के सामान और वस्त्र आदि उपलब्ध हैं। श्री सिंह ने इन स्टाॅलों का निरीक्षण किया।