बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित, छात्राओं ने मारी बाजी

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इस वर्ष हुई इंटरमीडिएट परीक्षा के बुधवार को जारी परिणाम में छात्राओं ने अपना लोहा मनवाते हुए तीनों संकाय (विज्ञान, वाणिज्य एवं कला) के शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है।

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने यहां वर्ष 2018 के इंटरमीडिएट परीक्षा के परणाम जारी किए। इसके बाद बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम का विवरण देते हुए बताया कि इस बार इंटर की परीक्षा में कुल 52.95 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं, विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय की टॉपर छात्राएं रही हैं।

यहां क्लीक कर देखें अपना परिणाम

किशोर ने बताया कि विज्ञान संकाय में 434 अंक हासिल कर कल्पना कुमारी ने टॉप किया है। यह वही कल्पना हैं, जिन्होंने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दो दिन पूर्व राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2018 के जारी परिणाम में देश भर में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। कल्पना शिवहर जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने बताया कि वाणिज्य संकाय में 434 अंक के साथ निधि सिन्हा ने और कला संकाय में कुसुम ने टॉप किया है।

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि विज्ञान संकाय में 44.71 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं वहीं, वाणिज्य संकाय में 91.32 प्रतिशत तथा कला में 61.32 प्रतिशत पास हुए हैं।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा परिणाम जारी करने में काफी सावधानी बरती है। उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन एवं टॉपर के मामले में काफी ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को 10 प्रतिशत तक ग्रेस अंक दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा 06 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में कुल 1207975 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कला संकाय में 455971, वाणिज्य में 51325 और विज्ञान में 699851 विद्यार्थी शामिल हुए थे।