बिहार : नीतीश से उनका बेटा अमीर, तो सुमो से उनकी पत्नी

Bihar CM Nitish Kumar declares assets, son richer than him
Bihar CM Nitish Kumar declares assets, son richer than him

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पुत्र निशांत अपने पिता से अधिक अमीर हैं, तो वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की पत्नी जेसी जॉर्ज अपने पति से अधिक धनवान हैं। यह खुलासा मंत्रियों की ओर से उनकी संपत्तियों को लेकर सार्वजनिक की गई जानकारी से हुआ है।

बिहार सरकार की वेबसाइट पर मंत्रियों द्वारा दी गई उनकी संपत्तियों की जानाकरी के अनुसार उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर हैं। नीतीश कुमार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उनके पास सिर्फ 46,566 रुपए की नकदी है, जबकि 11 लाख 32 हजार रुपए की एक गाड़ी (इकोस्पोर्टस) और 47,500 रुपए के आभूषण हैं।

नीतीश के पास नौ गाय और सात बछड़े भी हैं। इस प्रकार नीतीश कुमार के पास कुल 16,23,571 रुपए की चल संपत्ति है। दिल्ली के द्वारका में नीतीश का एक फ्लैट भी है।

नीतीश के पुत्र निशांत अपने पिता से ज्यादा अमीर हैं। निशांत के पास 24,697 रुपए नकदी और बैंकों में 80 लाख 26 हजार रुपए की जमाराशि है, जिसमें 63.91 लाख रुपए का फिक्सड डिपोजिट है। निशांत के पास एक चारपहिया वाहन है और वह 1़18 करोड़ रुपए की चल संपत्ति के भी मालिक हैं।

वैसे, नीतीश न केवल अपने पुत्र से, बल्कि उपमुख्यमंत्री मोदी से भी संपत्ति के मामले में पिछड़े हुए हैं। नीतीश के पास चल संपत्ति जहां 16,23,571 रुपए की है, वहीं सुशील मोदी के पास चल संपत्ति 94,92,029 रुपए की है।

सुशील कुमार मोदी के पास नकद 42,600 रुपए हैं और निजी तौर पर उनके पास बैंक में 46,54,764 रुपए जमा हैं। सुशील मोदी की पत्नी जेसी जॉर्ज के पास निजी तौर पर बैंक में 73,28,280 रुपए की जमा रकम है। इसके अलाव उनके पास 12.60 लाख रुपए के आभूषण भी हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने एक नई परंपरा शुरू की थी, जिसके तहत प्रत्येक साल के पहले दिन वह खुद और अपने मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा आम जनता के सामने पेश करते हैं। इसी परंपरा के मुताबिक एक जनवरी को नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है।

संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किए जाने के बाद इस बात का भी खुलासा हुआ है कि नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल कई मंत्री हथियारों के भी शौकीन हैं। ग्रामीण कार्यमंत्री शैलेश कुमार एक दोनाली बंदूक और एक पिस्तौल के मालिक हैं। वहीं, उद्योग, विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह के पास एक रिवाल्वर और एक राइफल है।

कला एवं संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार के पास भी एक राइफल है, जबकि महिला मंत्री मंजू वर्मा भी एक रिवॉल्वर अपने पास रखती हैं। कृषि मंत्री डॉ़ प्रेम कुमार और सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह भी रिवाल्वर और राइफल के शौकीन हैं।