बिहार के गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह पर जल्द ही बनेगी फिल्‍म

Bihar's mathematician Dr. Vashishtha Narayan Singh will soon be formed
Bihar’s mathematician Dr. Vashishtha Narayan Singh will soon be formed

पटना । बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार प्रकाश झा गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह पर बनने वाली फिल्म का निर्देशन करेंगे। बॉलीवुड में इन दिनों जीवनी पर आधारित फिल्मों का चलन जोरों पर है।

गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह के जीवन पर फिल्म बनायी जा रही है। फिल्म का निर्माण प्रीति सिन्‍हा, नम्रता सिन्‍हा और अमोद सिन्‍हा कर रहे हैं। प्रीति सिन्हा ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि डॉ. सिंह बिहार के बहुत बड़े गणितज्ञ हैं। हालांकि वे अभी मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, लेकिन वे ऐसी शख्सियत हैं, जिन्‍होंने आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी। उनके बारे में मशहूर है कि नासा में अपोलो की लांचिंग से पहले जब 31 कंप्यूटर कुछ समय के लिए बंद हो गए तो कंप्यूटर ठीक होने पर उनका और कंप्यूटर्स का कैलकुलेशन एक था।

प्रीति सिन्‍हा ने कहा कि डॉ. सिंह की बायोपिक को लोगों को सामने लाना चाहिए, जिससे लोग उन्‍हें जान सकें। इसलिए हम उनकी अनटोल्‍ड स्‍टोरी को बायोपिक के जरिये पर्दे पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हमने उनके परिवार से राइट ले लिये हैं और उनकी बायोपिक को प्रकाश झा निर्देशित करेंगे। हम इसके कास्टिंग पर काम कर रहे हैं, जिसकी घोषणा भी हम आर्टिस्‍ट के कंफर्मेशन के बाद करेंगे। बिहार में शूटिंग के सवाल पर प्रीति ने कहा कि यह प्रकाश झा तय करेंगे। उन्‍हें फिल्‍म का कंसेप्‍ट पसंद आया है, इसलिए उन्‍होंने हमें हामी भरी है। फिल्‍म का मुहूर्त हम बिहार में ही करेंगे।