बीकानेर के डूंगर महाविद्यालय को PTET परीक्षा की मिली जिम्मेदारी

Bikaner's Dungar College gets the responsibility of the PTET Examination
Bikaner’s Dungar College gets the responsibility of the PTET Examination

बीकानेर। राजस्थान सरकार ने बीकानेर के राजकीय डूंगर महाविद्यालय को प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट (पीटीईटी) की परीक्षा की जिम्मेदारी दी है।

महाविद्यालय के प्राचार्य एनके व्यास ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि इसके तहत चार वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश परीक्षा की भी मिली जिम्मेदारी मिली है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। ऑनलाईन फार्म 14 फरवरी से 15 मार्च तक भरे जाएंगे और परीक्षा 12 मई को आयोजित की जाएगी।

व्यास ने बताया कि इस बार अभ्यर्थी एक ही पोर्टल से सिंगल विंडों से शुल्क जमा करा सकेंगे। राज्य की विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में सत्र 2019-20 के लिए बीएड पाठक्रम तथा विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित चार वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए पात्र अभ्यर्थियों से ऑन लाइन आवेदन पत्र मांगे है।

उन्होंने बताया कि इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठयक्रम में प्रवेश परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से सीनियर सैकण्डरी (दस जमा दो) अथवा समकक्ष परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत, राजस्थान के अनुसूचित जाति- जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग ,विशेष पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग तथा विधवा एवं तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।