बिना पहियों वाली कार,स्पीड़ 250 KM

370Zki
370Zki

SABGURU NEWS | कार की दुनिया ही गजब होती है। आप बस कीमत बताइए और कार कंपनी आपको आपकी जेब के हिसाब से कई कारें दिखा देंगी। रोड़ पर चलने से लेकर सड़क पर उड़ने तक वाली लाजवाब कारें। हर कंपनी कुछ नया करने के लिए हरदम तैयार बैठी हैं। अब कार की दुनिया में एक करिश्मा हुआ है। नाम दिया गया है 370Zki…

ऐसा करिश्मा जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन सपने को हकीकत में बदल दिया है दुनिया की टॉप कार निर्माता कंपनियों में से जापान की निसान कंपनी के होनहार इंजीनियर्स ने बर्फ पर दौड़ने वाली कार बनाई है। जानिए, इस गजब की कार के बारे में जो आपको भी करिश्मा ही लगेगा…

जापानी कंपनी निसान ने टॉप रैंक 370Z रोडस्टर कार में कुछ बदलाव कर बर्फ पर ‘उड़ने’ के काबिल बनाया है। इस कार को 370Zki नाम दिया गया है ।कंपनी की तैयार की गई इस कार में एक नहीं कई खूबिया हैं। यह कार 330 हॉर्सपावर की होगी। कार बर्फ पर चलेगी लेकिन बिन पहियों के। जहां अगले हिस्से में स्कीस लगे हैं तो पीछे की तरफ स्नो ट्रैक्स लगाए गए हैं।

इसका टेस्ट ड्राइव कुछ दिन पहले ही किया गया, जिसमें यह कामयाबी रही। रोड यह कार 0 से 100 किमी की स्पीड 5.5 सेकंड में पकड़ती है। बर्फ पर इसकी स्पीड 250 किमी थी।निसान नॉर्थ अमेरिका में प्रॉडक्ट प्लानिंग डिपार्टमेंट के वाइस प्रेजिडेंट माइकल बुनस ने बताया कि, इस कार को 10 से 19 फरवरी तक होने वाले शिकागो ऑटो शो में लॉन्च किया जाएगा। शो में हम इस कार को इमेजिनेटिव विंटर वीकल कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश करेंगे, जिसे हमने नाम दिया है स्नॉमोबाइल फीचर। इससे पहले बर्फीले पहाड़ों और प्लेन एरिया में की गई टेस्ट ड्राइव का विडियो लॉन्च किया है।

इस कार में 3.7 लीटर V6 इंजन लगा हुआ है, जिसकी क्षमता 332 hp और 270 lb-ft टार्क की है। इसमें 7 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है।

कार के आगे जो स्कीस लगाए गए हैं, वो 58 ईंच लंबे और 12 ईंच चौड़े हैं, जबकि पीछे जो स्नो ट्रैक्स लगाए गए हैं उनकी हाइट 30 ईंच रखी गई है, ताकि कार को बर्फीले रास्ते पर चलने में दिक्कत न हो।हालांकि ऑरिजनल कार में जो ब्रेक लगी हैं, उन्हें नहीं बदला गया है, लेकिन ब्रेक लाइन में कुछ बदलाव जरूर किए गए हैं और एग्जॉस्ट सिस्टम को भी मॉडिफाइ किया गया है।

साथ ही ग्राउंड से कार की ऊंचाई को सामान्य से 3 ईंच ऊपर उठाया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए इंजीनियर्स ने फ्रंट सस्पेंशन को भी बदला है।

कार को बर्फीले रास्ते के अनुसार मॉडिफाइ करते समय इसके बाहरी डिजाइन पर भी पूरी तरह से फोकस किया गया। इसे नया लुक देने के लिए कैलिफॉर्निया के आइकन इमेज ग्राफिक्स की मदद ली गई। हेडलाइट्स पर टिंटिड येलो ग्लास लगाए गए हैं, ताकि ड्राइवर को देखने में किसी तरह की परेशानी न हो।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो