B’Day Spl: बल्लेबाजी में यह रिकॉर्ड जडेजा ने 3 बार बनाया, कोहली अभी तक पीछे

birthday special sir ravindra jadeja
birthday special sir ravindra jadeja

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे है। रविंद्र जडेजा ने भारतीय टीम को कई हारते हुए मैचों में नैया पार लगाई है। रविंद्र जडेजा मैदान पर फील्डिंग, गेंदबाजी और बल्लेबाजी कमला करते हैं। 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के नवगाम में जन्में जडेजा जीवन संघर्षो से भरा रहा है। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

जडेजा के पिता अनिरुद्ध एक निजी कंपनी में चौकीदार थे। वो अपने बेटे को भारतीय सेना में भेजना चाहते थे, लेकिन जडेजा को क्रिकेटर बनना था। वह जमकर अभ्यास करते थे। परिवार की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। इसी दौरान साल 2005 में एक दुर्घटना में जडेजा की मां का निधन हो गया था। मां के निधन के बाद वह लगभग क्रिकेट छोड़ना वाले थे।

तीन बार तिहरा शतक
भारत के घरेलू टूर्नामेंट में खेलते हुए रविंद्र जडेजा ने तीन बार तिहरा शतक लगाया है। ऐसा करने वाले वो भारत के अकेले बल्लेबाज हैं। वहीं रन मिशन के नाम एक भी तिहरा शतक नहीं है।

जडेजा का करियर
रविंद्र जडेजा ने अब तक 156 वनडे मैचों में 30.84 की औसत से 2128 रन बनाए हैं। 48 टेस्ट में जडेजा के नाम 1844 रन हैं। वनडे में उन्होंने और 178 जबकि टेस्ट मैचों में 211 विकेट लिए हैं। 44 टी20 मैच खेलकर जडेजा ने 33 विकेट चटकाने के साथ 154 रन बनाए हैं।