जन्मदिन स्पेशल: एआर रहमान के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Birthday Special: Some interesting things related to the life of AR Rahman
Birthday Special: Some interesting things related to the life of AR Rahman

आज यानी 6 जनवरी को मशहूर संगीतकार एआर रहमान का जन्मदिन है। बता दें कि उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। अब वो पूरे 51 साल के हो गए हैं, इस मौके पर आज हम आपको उनके से जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बतायेंगे।

  • स्कूल में कम अटेंडेंस होने के चलते एआर रहमान को 15 साल की उम्र में ही स्कूल से निकाल दिया गया था। इससे ये साफ़ जाहिर होता है कि रहमान का पढ़ाई में बिलकुल भी मन नहीं लगता था।
  • रहमान का जन्म हिंदू परिवार में हुआ था और उनका नाम एएस दिलीप कुमार था। लेकिन एक बार उनकी छोटी बहन बहुत बीमार पड़ गई और उसकी सलामती के लिए उन्होंने मस्जिदों में दुआयें मांगी। उनकी दुआ जल्द ही कुबूल हो गई और उनकी बहन चमत्कारिक रूप से एकदम स्वस्थ हो गई। इससे प्रभावित होकर रहमान ने इस्लाम कबूल किया। इसके बाद उनका नाम दिलीप से एआर रहमान हो गया।
  • रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है। बता दें कि मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी का नाम भी सायरा बानो है।
  • रहमान को शोर गुल में अपना जन्मदिन मनाना बिलकुल पसंद नहीं है। ये हर बार अपना जन्मदिन अनाथ बच्चों के साथ मिलकर शांति माहौल में मनाते हैं।
  • एआर रहमान कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते थें, लेकिन म्यूजिक के प्रति अधिक लगाव की वजह से वे उस क्षेत्र कदम नहीं रख पाये।
  • सभी लोग यही जानते हैं कि एआर रहमान की पहली फिल्म ‘रोजा’ थी, लेकिन ऐसा नहीं है। उनकी पहली फिल्म मलयालम थी, जिसका नाम ‘योद्धा’ है।

बॉलीवुड से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE