भाजपा ने आपातकाल पर वीडियो जारी कर किया, कांग्रेस पर हमला

भाजपा ने आपातकाल पर वीडियो जारी कर किया, कांग्रेस पर हमला
भाजपा ने आपातकाल पर वीडियो जारी कर किया, कांग्रेस पर हमला

नयी दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आपातकाल को लेकर कांग्रेस पर हमला करते हुए एक वीडियो जारी करके भारतीय इतिहास में इसे काला अध्याय करार दिया है।

भाजपा ने 26 जून 1975 के अखबारों की कटिंग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की आवाज वाला वीडियो जारी किया है। बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तारी को भी वीडियो में दिखाया गया है।

मोदी ने वीडियो में कहा कि कांग्रेस ने आपातकाल में पूरे देश को जेल में तब्दील कर दिया था। 25 जून 1975 की रात को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि सत्ता में बने रहने के लिए आपातकाल लगाया गया था।

शाह ने कहा कि लगभग एक करोड़ लोगों को पारिवारिक नियोजन जैसे क्रूर कानून का सामना करना पड़ा और एक वर्ष के भीतर शल्य चिकित्सा के माध्यम से पुरुषों को नसबंदी से गुजरना पड़ा। उन्होंने कहा कि शादी का पता किये बगैर हर उम्र के लोगों का नसबंदी कर दी गयी।

उन्होंने कहा कि 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक 21 महीने तक आपातकाल अथवा तानाशाही शासन चलाया गया। इस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मीडिया की आजादी पर रोक समेत नागरिक अधिकारों को खत्म कर दिया था।

शाह ने कहा कि उस समय सुप्रीम कोर्ट के तीन वरिष्ठ न्यायाधीशों को निलंबित कर दिया गया था तथा न्यायाधीश एएन मूर्ति को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। भाजपा देश के अलग-अलग हिस्सों में आपातकाल को लेकर प्रेस कांफ्रेंस करेगी। श्री मोदी मुंबई में एक कार्यक्रम में आपातकाल को लेकर कांग्रेस को घेरेंगे जबकि श्री शाह अहमदाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

भाजपा ने आपातकाल की बरसी पर देशभर में मंगलवार को काला दिवस मनाने का निर्णय किया है। केंद्रीय मंत्रियों धर्मेन्द्र प्रधान, अनंत कुमार, प्रकाश जावडेकर क्रमश: छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश तथा राजस्थान में संवाददाता सम्मेलन करेंगे।