राज्यसभा की 12 सीटें भाजपा को, कांग्रेस को मिलीं 5, तृणमूल को 4

bjp bags 12 seats, congress 5 in Rajya Sabha election
bjp bags 12 seats, congress 5 in Rajya Sabha election

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश से अपने सभी नौ उम्मीदवारों को राज्यसभा में पहुंचाने में सफल रही। इसके साथ ही उच्च सदन की 26 सीटों के लिए छह राज्यों में हुए चुनाव में उसे 12 सीटें मिली हैं जबकि कांग्रेस को पांच, तृणमूल कांग्रेस को चार, तेलंगाना राष्ट्र समिति को तीन और समाजवादी पार्टी तथा वाम लोकतांत्रिक मोर्चा को एक-एक सीट मिली है। उत्तर प्रदेश में एक भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग होने से बहुजन समाज पार्टी का उम्मीदवार हार गया।

राज्यसभा की 59 सीटों के द्विवार्षिक चुनाव में 33 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए थे। शेष 26 सीटों के चुनाव के लिए आज मतदान हुआ और जीतने वालों में भाजपा के नेता अरुण जेटली, अनिल जैन, जी वी एल नरसिम्हा राव, राजीव चन्द्रशेखर और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी तथा सपा की जया बच्चन शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हुए चुनाव में केन्द्रीय वित्तमंत्री जेटली समेत भाजपा के सभी नौ उम्मीदवार निर्वाचित घोषित किए गए। सपा उम्मीदवार जया बच्चन भी चुनाव जीत गयी हैं लेकिन बहुजन समाज पार्टी को करारा झटका लगा है। सपा, कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के समर्थन के बावजूद बसपा के भीमराव अम्बेडकर, भाजपा के नौवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल से पराजित हो गए।

भाजपा के अनिल जैन, डा अशोक बाजपेयी, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, विजयपाल सिंह तोमर, जीवीएल नरसिम्हा और हरनाथ सिंह यादव भी चुनाव जीतने में कामयाब हो गए हैं।

मतगणना शुरु होने से पहले बसपा और सपा ने क्रास वोटिंग को लेकर अापत्तियां दाखिल की थीं। इनकी आपत्तियों को संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने उसपर मंथन किया। इनकी आपत्तियों को खारिज किया। इसकी वजह से मतगणना दो घंटे देर से सात बजे के बाद शुरु हो सकी।

छत्तीसगढ़ की एकमात्र सीट पर सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार सरोज पाण्डेय निर्वाचित हुई है। पाण्डेय ने सीधे मुकाबले में कांग्रेस के लेखराम साहू को 14 मतों से शिकस्त दी। पाण्डेय को 51 मत तथा साहू को 36 मत प्राप्त हुए।

असम्बद्द सदस्य अमित जोगी एवं कांग्रेस के दो सदस्यों आरके राय तथा सियाराम कौशिक ने मतदान का बहिष्कार किया। भाजपा को अपनी सदस्य संख्या से दो मत अधिक हासिल हुए।

पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए हुए चुनाव में एक पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और बाकी चार पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने विजय हासिल की है।

सिंघवी को कुल 47 मत मिले जबकि उनकी पार्टी के केवल 32 विधायक हैं। तृणमूल कांग्रेस के सुभाशीष चक्रवर्ती को सबसे अधिक 54 मत मिले, नदीमुल हक और अबीर विश्वास को 52 तथा डा. शांतनु सेन को 52 मत मिले।

वाम मोर्चे के उम्मीदवार एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता रबिन देव पराजित हो गए। उन्हें वाम दलों के कुल 30 मत मिले। दो मतों को रद्द कर दिया गया। केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के समर्थन से जनता दल यूनाइटेड से अलग हुए शरद यादव खेमे के एम पी वीरेन्द्र कुमार को विजयी घोषित किया गया है।

तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति ने तीनों सीटें जीत ली। उसके संतोष कुमार, बी प्रकाश और बी लिंगैया यादव को निर्वाचित घोषित किया गया है।

कर्नाटक की चार सीटों में से तीन कांग्रेस तथा एक भाजपा को मिली है। कांग्रेस के एल हनुमंथैया, नसीर हुसैन और जी सी चन्द्रशेखर तथा भाजपा के राजीव चन्द्रशेखर विजयी रहे हैं। झारखंड की दो सीटो में से एक भाजपा तथा एक कांग्रेस को मिली है। विजयी उम्मीदवारों में भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू हैं।