असम, बंगाल, केरल, तमिलनाडु के लिए भाजपा के 209 प्रत्याशी घोषित

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को उम्मीदवारों की सूची जारी की है जिसमें केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद के. अलफाेन्स, मेट्रो मेन के नाम से विख्यात ई श्रीधरन, सांसद लॉकेट चटर्जी, सपन दास गुप्ता और सुरेश गोपी समेत कई क्षेत्रों के जाने पहचाने नाम शामिल हैं।

आज भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने असम राज्य के तीसरे चरण के लिए 17, पश्चिम बंगाल चुनाव के तीसरे और चौथे चरण के लिए 63, केरल और तमिलनाडु के एक मात्र चरण में होने जा रहे चुनावों के लिए क्रमशः 112 और 17 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की।

उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को टॉलीगंज विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है। मशहूर फ़िल्म अदाकार यशदासगुप्ता को चंडीतला से मैदान में उतारा गया है। सांसद लॉकेट चटर्जी चुँचुरा से चुनाव लड़ेंगी।

बांग्ला फ़िल्मों की अभिनेत्री अंजना बासु को सोनारपुर दक्षिण, तनुश्री चक्रवर्ती को श्यामपुर पायल सरकार को बेहाला पूर्व, सांसद सपन दासगुप्ता को तारकेश्वर, ममता सरकार में मंत्री रहे राजीव बनर्जी को डोमजुर, सांसद निशित प्रामाणिक को दिनहाता और अलीपुरद्वार से अशोक लाहिरी को टिकट दिया गया है।

वहीं, तमिलनाडु के उम्मीदवारों के नामों का एलान करते हुए भाजपा के महासचिव ने कहा कि तमिलनाडु में भाजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथी के रूप में 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन धारापुरम से चुनाव लड़ेंगे वहीं वरिष्ठ नेता एच राजा, कराईकुडी से चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि केरल में भाजपा 115 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी 25 सीटें चार गठबंधन सहयोगी दलों के लिए छोड़ी जाएंगी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद अलफाेन्स को कांजिरापल्ली से, मेट्रो मेन के नाम से प्रसिद्ध ई श्रीधरन पलक्कड़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, केरल में पूर्व राज्य भाजपा अध्यक्ष और राज्यपाल रहे प्रमुख कुम्मनम राजशेखरन नेमोम और सांसद सुरेश गोपी त्रिशूर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

शनिवार को यहां भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में संपन्न हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया था। बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गड़करी समेत चुनाव समिति के सभी सदस्य शामिल हुए थे।

भाजपा ने असम के 126 विधानसभा सीटों में से अपने सभी 92 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं । बाक़ी बची सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी गई हैं। तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में भाजपा, अन्नाद्रमुक के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं जहां गठबंधन दल के तौर पर पार्टी को 20 सीटें मिली है। केरल में 140 विधानसभा सीटों में भाजपा 115 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं और बाक़ी सीटें गठबंधन दलों के लिए छोड़ीं गई हैं।