गोरखपुर से उपेंद्र शुक्ल, फूलपुर से कौशलेंद्र पटेल भाजपा उम्मीदवार

bjp declared candidate to Kaushalendra patel from phulpur and Upendra Shukla from Gorakhpur
bjp declared candidate to Kaushalendra patel from phulpur and Upendra Shukla from Gorakhpur

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में गोरखपुर व फूलपुर संसदीय सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा सोमवार को कर दी है। पार्टी ने गोरखपुर से उपेंद्र शुक्ला व फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है। इस उपचुनाव के लिए नामांकन मंगलवार तक भरे जा सकते हैं। उपचुनाव 11 मार्च को होना है।

भाजपा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई गोरखपुर व फूलपुर लोकसभा सीटों के लिए अपने अगड़े-पिछड़े समीकरण को आगे बढ़ाते हुये प्रत्याशी उतारे हैं।

फूलपुर सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से मेयर रहे कौशलेंद्र सिंह पटेल को प्रत्याशी बनाया है जबकि योगी के गढ़ गोरखपुर में पार्टी ने संगठन में अगड़ों के चेहरा उपेंद्र दत्त शुक्ला को उतारा है।

पूर्वांचल में कलराज मिश्रा के राजनीतिक संन्यास की ओर बढ़ने से भाजपा ब्राहमणों को आगे करने की अपनी अपनी रणनीति पर चल रही है। इसी कड़ी में लोकसभा के उपचुनावों में प्रत्याशियों के ऐलान को भी देखा जा रहा है।

इधर, गोरखपुर के लिए हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली पसंद योगी कमलनाथ माने जा रहे थे, लेकिन संगठन ने इसे नजरअंदाज कर दिया। इन दोनों सीटों पर भाजपा की जीत को मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है।